सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 निष्प्रभावी करने के खिलाफ दायर सभी याचिकाएं एक संविधान पीठ को सौंप दी हैं. यह पीठ आज से इन मामलों की सुनवाई करेगी. इस खबर को आज के ज्यादातर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इसके अलावा आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका दिल्ली हाई कोर्ट से एक बार फिर खारिज होने की खबर को भी कई अखबारों ने प्रमुखता से छापा है. वे तीन अक्टूबर तक दिल्ली की तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में हैं. अदालत ने कहा कि जमानत मिलने पर पी चिदंबरम गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं.

बिहार में बाढ़ की विभीषिका से जुड़ी अलग-अलग खबरें भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल हैं. राज्य में भारी बारिश से हुए हादसों में पिछले 24 घंटे के दौरान 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

मॉनसून की विदाई में रिकॉर्ड 40 दिन की देरी

मॉनसून इस बार रिकॉर्ड देर लगाकर विदा हो रहा है. हिंदुस्तान ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि इस बार इसके उत्तर भारत से छंटने की शुरुआत 10 अक्टूबर से होगी. सामान्य तौर पर यह तारीख एक सितंबर होती है. विभाग के मुताबिक इससे पहले मॉनसून के जाने में इतनी देर 1961 में हुई थी जब यह एक अक्टूबर से छंटा था. दूसरा रिकॉर्ड 2007 का है जब यह तारीख 30 सितंबर थी. इस बदलाव को जलवायु परिवर्तन से जोड़कर देखा जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि इस बार देश में सामान्य से 110 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है.

विजया के ताहिलरमानी के खिलाफ सीबीआई को कार्रवाई करने की अनुमति

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने सीबीआई को जस्टिस विजया के ताहिलरमानी के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुमति दे दी है. उन्होंने हाल ही में मद्रास हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद से इस्तीफा दिया है. दैनिक जागरण के मुताबिक जांच एजेंसी ने विजया के ताहिलरमानी के बारे में विपरीत रिपोर्ट पर कार्रवाई करने की अनुमति मांगी थी. मद्रास हाई कोर्ट की पूर्व मुख्य न्यायाधीश ने 28 अगस्त को उन्हें मेघालय हाई कोर्ट में स्थानांतरित किए जाने के बाद इस्तीफा दे दिया था. सूत्रों के मुताबिक उनके खिलाफ संपत्ति हस्तांतरण में अनियमितता जैसे कुछ आरोप हैं.

कश्मीर घाटी में स्कूलों को तीन अक्टूबर से खोलने के आदेश

कश्मीर घाटी में हायर सेकेंडरी तक के स्कूलों को तीन अक्टूबर तक खोलने का आदेश दिया गया है. द ट्रिब्यून ने यह खबर दी है. इनमें निजी स्कूल भी शामिल हैं. सभी कालेजों को नौ अक्टूबर तक खोलने को कहा गया है. डिविजनल कमिश्नर बशीर अहमद खान ने सोमवार को यह आदेश जारी किए. पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी किए जाने के बाद से राज्य में लगातार स्कूल और कालेज बंद हैं. आज सभी स्कूलों में पैरेंट्स-टीचर्स मीट आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं.