इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पहली बार कोलकाता में 19 दिसंबर को होगी. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता बालीवुड स्टार शाहरूख खान के सह स्वामित्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स का मेजबान शहर है. अब तक अधिकांश बार खिलाड़ियों की नीलामी बेंगलुरु में ही हुई है. खिलाड़ियों की ‘ट्रेडिंग विंडो’ अभी खुली हुई है जो 14 नवंबर को बंद होगी. इस दौरान टीमें अपने खिलाड़ियों की अदला-बदली करने के अलावा अपने खिलाड़ी को दूसरी टीम को बेच सकती हैं. अगले साल फ्रेंचाइजियों के भंग होने से पहले इस साल होने वाली नीलामी अंतिम होगी. इसके बाद 2021 की टीमों के लिए नई नीलामी होगी. मशहूर टी20 लीग आईपीएल का आयोजन प्रत्येक साल अप्रैल और मई में किया जाता है.

रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट करियर संवारने उतरेंगे, ऋषभ पंत की जगह रिद्धिमान साहा

सीमित ओवरों के क्रिकेट के दिग्गज रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में टेस्ट सलामी बल्लेबाज के रूप में नई पारी की शुरुआत करेंगे. लेकिन ऋषभ पंत इस मुकाबले का हिस्सा नहीं होंगे. उनकी जगह रिद्धिमान साहा 22 महीने में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुष्टि की कि दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भारत के घरेलू सत्र के पहले टेस्ट की अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया है.

भारत इस उम्मीद के साथ उतरेगा कि रोहित शर्मा सीमित ओवरों के क्रिकेट की अपनी सफलता को टेस्ट क्रिकेट में दोहरा पाएंगे. खराब फार्म के कारण लोकेश राहुल को बाहर किए जाने के कारण टीम को उम्मीद है कि मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर रोहित शीर्ष पर स्थिर जोड़ी बनाएंगे. रोहित शर्मा ने अब तक 27 टेस्ट में 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं जबकि सीमित ओवरों के क्रिकेट में उनके नाम पर 11 हजार से अधिक रन दर्ज हैं. कप्तान विराट कोहली ने भी मैच से पहले रोहित शर्मा का समर्थन करते हुए उन्हें पर्याप्त मौके देने का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा, ‘अगर रोहित सलामी बल्लेबाज की भूमिका में सफल रहते हैं तो हमारा बल्लेबाजी क्रम और घातक हो जाएगा.’

मारिया लासितस्कीन की ऊंची कूद में खिताबी हैट्रिक

रूस की मारिया लासितस्कीन ने दोहा में चल रही विश्व चैंपियनशिप में ऊंची कूद में खिताबी हैट्रिक बनाई. विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए स्वीकृति पाने वाली रूस की सिर्फ 30 खिलाड़ियों में से एक 26 साल की मारिया लासितस्कीन ने यूक्रेन की यारोस्लावा माहुचिख को पछाड़कर खिताब जीता. डोपिंग के कारण रूस पर लगे प्रतिबंध के कारण मारिया लासितस्कीन तटस्थ एथलीटों के आधिकारिक ध्वज तले टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं. वर्ष 2015 और 2017 की चैंपियन लासितस्कीन ने 2.04 की ऊंची कूद लगाई.