भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने यह कदम तब उठाया जब बीसीसीआई के एथिक्स ऑफिसर डीके जैन ने उन्हें और समिति के बाकी दो सदस्यों - अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी - को हितों के टकराव को लेकर एक नोटिस भेजा. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी पहले ही समिति से इस्तीफा दे चुकी हैं. कपिल देव ने अपना इस्तीफा सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति यानी सीओसी के मुखिया विनोद राय और बीसीसीआई के मुखिया राहुल जौहरी को भेजा है. सीएसी ने ही मौजूदा टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का चयन किया था.

बीसीसीआई के संविधान के मुताबिक कोई भी व्यक्ति क्रिकेट प्रशासन में एक समय पर दो पदों पर नहीं रह सकता. मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्‍य संजीव गुप्‍ता ने सीएसी के सदस्‍यों के खिलाफ शिकायत की थी. इसमें दावा किया गया था कि कपिल देव पर हितों के टकराव का मामला बनता है क्‍योंकि वे कॉमेंटेटर, फ्लडलाइट कंपनी के मालिक और सीएससी के अलावा भारतीय क्रिकेटर्स असोसिएशन के सदस्‍य भी हैं. शांता रंगास्वामी भी भारतीय क्रिकेटर्स असोसिएशन में भूमिका निभा रही थीं.

भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट : बारिश ने खेल रोका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम में हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन आज बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जब 59.1 ओवर में बिना विकेट खोए 202 रन बना लिए थे कि तभी खराब मौसम के कारण आठ मिनट पहले चाय का विश्राम लेना पड़ा. ब्रेक के दौरान बारिश होने लगी और डॉ डीवाई राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में तीसरे सत्र का खेल शुरू नहीं हो पाया. तब तक रोहित शर्मा 115 जबकि मयंक अग्रवाल 84 रन बनाकर खेल रहे थे.

एंडी मरे चीन ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

ब्रिटिश खिलाड़ी एंडी मरे ने कूल्हे के आपरेशन के बाद एटीपी टूर पर पहली बार लगातार दो एकल मैचों में जीत दर्ज करते हुए बुधवार को यहां चीन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी एंडी मरे ने ब्रिटेन के अपने साथी खिलाड़ी कैमरन नोरी को लगभग तीन घंटे तक चले कड़े मुकाबले में 7-6, 6-7, 6-1 से हराया. क्वार्टर फाइनल में उनका सामना शीर्ष वरीयता प्राप्त डॉमिनिक थीम और चीन के वाइल्ड कार्ड धारक झेंग झिझेन के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा. जनवरी में कूल्हे का आपरेशन कराने वाले 32 साल के मरे की विश्व रैंकिंग 503 तक गिर गई है और वे वापसी के लिए जूझ रहे हैं.