‘राजनीति को स्वच्छता के मुद्दे से अलग रखा जाना चाहिए.’

— नितिन गडकरी, केंद्रीय परिवहन मंत्री

नितिन गडकरी ने यह बात स्वास्थ्य और स्वच्छता के मुद्दे पर एक मीडिया समूह द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कही. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस मुद्दे पर जागरूकता भी अहम है. भारत ने आज से सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ व्यापक मुहिम शुरू की है. इसके तहत इस तरह के प्लास्टिक से बनी प्लेट और स्ट्रा जैसी छह चीजों पर रोक लगा दी गई है.

‘भारत में पिछले कुछ वर्षों से जो कुछ हो रहा है उससे गांधी की आत्मा पीड़ा महसूस कर रही होगी.’   

— सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

सोनिया गांधी ने यह बात राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद कही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस और भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग खुद को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा रखते हों वो राष्ट्रपिता के आदर्शों को कैसे समझ सकते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि गांधी जी का नाम लेना आसान है, लेकिन उनके बताए रास्ता पर चलना मुश्किल है.


‘उच्चतम न्यायालय के फ़ैसले से भाजपा और कांग्रेस के दलित प्रेम की पोल खुल गयी है.’  

— मायावती, बसपा प्रमुख

मायावती ने यह टिप्पणी एस-एसटी एक्ट को लेकर कल आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कही है. इस फैसले में अदालत ने अपना वह आदेश वापस ले लिया है जिसमें उसने कहा था कि एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज होने पर आरोपित की फौरन गिरफ्तारी नहीं होगी. शीर्ष अदालत का कहना था कि देश के वंचित तबकों का संघर्ष अब तक जारी है और ऐसे में कानून में ढील देना ठीक नहीं होगा.


‘हम राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाएंगे ताकि यह तय किया जा सके कि उत्तर कोरिया के इस कदम का जवाब कैसे दिया जाए.’

— शिंजो आबे, जापान के प्रधानमंत्री

शिंजो आबे का यह बयान उत्तर कोरिया द्वारा दो और मिसाइलें दागे जाने के बाद आया. इनमें से एक मिसाइल जापान के एक विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी है. इससे पहले खबर आई थी कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बंद बड़ी बातचीत इस हफ्ते के आखिर में बहाल होने वाली है.