हितों के टकराव पर नोटिस मिलने के बाद कपिल देव ने क्रिकेट सलाहकार समिति से इस्तीफा दिया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने क्रिकेट सलाहकार समिति यानी सीएसी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने ये कदम बीसीसीआई की तरफ से उन्हें हितों के टकराव को लेकर नोटिस मिलने पर उठाया. ये नोटिस समिति के बाकी दो सदस्यों - अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी - को भी भेजा गया था. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी पहले ही सीएसी से इस्तीफा दे चुकी हैं. सीएसी ने ही मौजूदा टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का चयन किया था. बीसीसीआई के संविधान के मुताबिक कोई भी व्यक्ति क्रिकेट प्रशासन में एक समय पर दो पदों पर नहीं रह सकता. मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्‍य संजीव गुप्‍ता ने कपिल देव के खिलाफ शिकायत की थी. उनका कहना था कि कपिल देव कॉमेंटेटर, फ्लडलाइट कंपनी के मालिक और क्रिकेटरों की असोसिएशन के सदस्‍य भी हैं.

देश में पिछले कुछ सालों से जो हो रहा है, उससे गांधी की आत्मा की पीड़ा होती होगी : सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि जो लोग खुद को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा रखते हों वो राष्ट्रपिता के आदर्शों को कैसे समझ सकते हैं. सोनिया गांधी ने यह बात राजघाट में गांधी समाधि पर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा कि भारत और गांधी एक दूसरे के पर्याय हैं, लेकिन कुछ लोग चाहते हैं कि गांधी नहीं बल्कि आरएसएस भारत का प्रतीक बन जाए. सोनिया गांधी का ये भी कहना था कि भारत में पिछले कुछ वर्षों से जो कुछ हो रहा है उससे गांधी की आत्मा पीड़ा महसूस कर रही होगी.

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित तमाम हस्तियों ने राष्ट्रपिता को राजघाट जाकर श्रद्धांजलि दी. अपने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि शांति, सहिष्णुता और भाईचारे के लिए गांधी जी की प्रतिबद्धता अटल थी. आज ही देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन भी है. नरेंद्र मोदी सहित तमाम हस्तियों ने उन्हें भी श्रद्धांजलि दी है.

सरकार का अहम फैसला, अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी होने के बाद नजरबंद किए गए जम्मू के कई नेता रिहा किए गए

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के करीब दो महीने बाद जम्मू के सभी नेताओं की नजरबंदी खत्म कर दी गई है. जम्मू के जो नेता नजरबंद किए गए थे उन पर लगाए गए प्रतिबंध भी हटा दिए गए हैं. हालांकि कश्मीर घाटी के नेताओं पर ये प्रतिबंध जारी हैं. ये फैसला राज्य में खंड विकास परिषदों के लिए चुनाव की घोषणा के कुछ दिनों बाद लिया गया है. राज्य में ये पंचायती राज व्यवस्था का दूसरा स्तर है. अधिकारियों के मुताबिक जम्मू क्षेत्र शांतिपूर्ण है इसलिए राजनीतिक बंदियों को रिहा करने का फैसला किया गया. खंड विकास परिषदों के चुनाव 24 अक्तूबर को कराए जाएंगे. जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से वहां पहली बार कोई चुनाव हो रहा है. इससे पहले नवंबर 2018 में जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनाव करवाए गए थे. हालांकि नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसी प्रमुख क्षेत्रीय पार्टियों ने इनमें हिस्सा नहीं लिया था.

बिहार में बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 42 तक पहुंचा, सवाल पूछने पर नाराज नीतीश कुमार बोले- अमेरिका में क्या हुआ

बिहार में पिछले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश के कारण हुए हादसों में अब तक 42 लोगों की जान जा चुकी है. राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने यह भी बताया कि सबसे ज्यादा 10 मौतें भागलपुर जिले में हुई हैं. उधर, बाढ़ को लेकर पत्रकारों के सवालों पर आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि अमेरिका में क्या हुआ. नीतीश कुमार ने पूछा कि क्या बिहार में बाढ़ ही सबसे बड़ी समस्या है. उनका कहना था कि बाढ़ से निपटने को लेकर सभी उपाय किए जा रहे हैं, इसलिए इसे बिना वजह मुद्दा न बनाया जाए. इससे पहले भी जेडीयू के कुछ नेता बिहार में बाढ़ प्रबंधन की आलोचना पर मुंबई और चेन्नई की बाढ़ का हवाला दे चुके हैं.

अमेरिका के साथ बातचीत के ऐलान के बाद उत्तर कोरिया ने दो मिसाइलें दागीं

उत्तर कोरिया ने एक बार दो मिसाइलों का परीक्षण किया है. जापान ने कहा है कि इनमें से एक मिसाइल उसके विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी है. इसके बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा है कि उनका देश तय करेगा कि उत्तर कोरिया के इस कदम का जवाब कैसे दिया जाए. उधर, दक्षिण कोरिया का कहना है कि उसकी सेना हालात पर नजर रखे हुए है. उत्तर कोरिया ने ये कदम अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत बहाल होने के ऐलान के बाद उठाया है. ये बातचीत इसी हफ्ते के आखिर में होनी है. अमेरिकी विदेश विभाग ने भी इसकी पुष्टि की है.