सीमाओं और दीवारों में बंटी इस दुनिया के इतिहास में तीन अक्टूबर की तारीख अपना एक अलग मुकाम रखती है. दरअसल 1990 में इसी दिन पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी एक हो गए. यह पहला मौका था जब किसी विभाजित देश को जनांदोलन के चलते फिर से एक होने का मौका मिला. तीन अक्टूबर की सुबह दोनों तरफ के जर्मनी में रहने वाले लोगों के लिए एक नया एहसास लेकर आई. पिछली रात से ही बर्लिन के ब्रांडनबुर्गर गेट के सामने लाखों की तादाद में लोग जमा थे और वे 45 बरस बाद एकीकृत जर्मनी का सूरज उगते हुए देखना चाहते थे.

देश दुनिया के इतिहास में तीन अक्टूबर की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1670 : शिवाजी ने दूसरी बार सूरत पर धावा बोला.

1831 : मैसूर पर ब्रिटिश हुकूमत ने कब्जा किया.

1866 : इटली और ऑस्ट्रिया के बीच वियना समझौते पर हस्ताक्षर हुए जिसके आधार पर ऑस्ट्रिया ने वेंनसी राज्य को इटली के हवाले कर दिया.

1880 : अन्नासाहेब किर्लोस्कर ने पुणे में पहले मराठी संगीत नाटक ‘संगीत शकुंतल’ का मंचन किया.

1952 : ब्रिटेन ने पहला परमाणु परीक्षण किया, जिसे ‘हरिकेन’ नाम दिया गया.

1952 : ब्रिटेन के लोगों के लिए चाय के सीमित उपयोग का नियम समाप्त किया गया. 12 बरस बाद ब्रिटेन के लोगों को अपनी मर्जी के मुताबिक जितनी चाहें उतनी चाय पीने का हक मिला.

1978 : भारत का पहला परखनली शिशु यानी टेस्ट ट्यूब बेबी कलकत्ता में पैदा हुआ. इसे आधिकारिक रूप से काफी समय बाद मान्यता मिली.

1977 : इंदिरा गांधी को भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार किया गया. यह पहला मौका था जब किसी पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार किया गया.

1984 : भारत की सबसे लंबी दूरी की रेल हिमसागर एक्सप्रेस को कन्याकुमारी से जम्मू तवी के लिए रवाना किया गया.

1992 : गीत सेठी ने विश्व पेशेवर बिलियर्ड्स चैंपियनशिप जीती.

1994 : भारत ने सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए अपना औपचारिक दावा पेश किया.

1995 : अमेरिका के मशहूर फुटबाल खिलाड़ी ओजे सिंप्सन को उनकी पूर्व पत्नी निकोल और उनके मित्र रोनाल्ड गोल्डमैन की हत्या के आरोप से मुक्त कर दिया गया. यह मुकदमा तकरीबन एक वर्ष तक देश में हलचल मचाए रहा.

2018 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैम्पियंस ऑफ अर्थ’ प्रदान किया गया.