आदित्य ठाकरे ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए पर्चा भरा, ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले पहले शख्स बने

शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मुंबई के वर्ली विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. उन्होंने आज निर्वाचन अधिकारी को नामांकन पत्र सौंपा. इसके साथ ही आदित्य चुनाव ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले पहले शख्स बन गए. उनका कहना था कि वे हमेशा राज्य के लोगों की सेवा करेंगे. उधर, शिवसेना मखिया उद्धव ठाकरे ने कहा कि वे अपने बेटे की जीत के प्रति आश्वस्त हैं. महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होगा. वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी. राज्य में शिवसेना और भाजपा मिलकर चुनाव लड़ रही हैं.

मनमोहन सिंह पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब जाएंगे, अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी न्योता दिया

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब जाएंगे. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ये जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि नवंबर में गुरु नानक की जयंती के मौके पर सिखों के इस पवित्र स्थल जाने का उनका न्योता पूर्व प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है. इस मौके पर भारत से तीर्थयात्रियों का पहला जत्था करतारपुर जाएगा. इसकी अगुवाई अमरिंदर सिंह करेंगे. पंजाब के मुख्यमंत्री के मुताबिक उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी न्योता भेजा है. उन्होंने कहा कि इन दोनों ने भी 12 नवंबर को गुरु नानक जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने पर अपनी सहमति दे दी है.

मान्यता है कि करतारपुर में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानकदेव ने अपना अंतिम समय बिताया था. यह जगह पाकिस्तानी पंजाब के नरोवाल जिले में है. रावी नदी के दूसरी ओर यानी भारत के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से इसकी दूरी करीब चार किलोमीटर है. बीते साल भारत और पाकिस्तान, करतारपुर साहिब को डेरा बाबा नानक से जोड़ने के लिए एक गलियारे का निर्माण करने पर सहमत हुए थे. इस गलियारे के जरिये भारतीय तीर्थयात्री करतारपुर साहिब तक बिना वीजा के यात्रा कर सकेंगे.

पी चिदंबरम की मुश्किलें जारी, न्यायिक हिरासत 17 अक्टूबर तक बढ़ी

दिल्ली की एक अदालत ने आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की न्यायिक हिरासत 17 अक्टूबर तक बढ़ा दी है. आज उनकी ये हिरासत खत्म हो रही थी जिसके बाद सीबीआई ने इसे बढ़ाने का अनुरोध किया था. इससे पहले 30 सितंबर को दिल्ली हाई कोर्ट ने पी चिदंबरम की जमानत याचिका ठुकरा दी थी. इसके खिलाफ उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रूख किया है. अगर बीच में पी चिदंबरम को शीर्ष अदालत से राहत नहीं मिलती तो उन्हें 17 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में रहना होगा. सीबीआई ने चिदंबरम को 21 अगस्त को दिल्ली स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था. आईएनएक्स मीडिया मामला 2006 का है. आरोप है कि इस मीडिया समूह में विदेशी निवेश की मंजूरी देने में गड़बड़ी की गई. तब वित्त मंत्री पी चिदंबरम ही थे.

जम्मू के बाद अब कश्मीर घाटी के नेताओं को भी रिहा किया जाएगा

जम्मू के बाद अब कश्मीर घाटी के नेताओं की भी नजरबंदी और हिरासत खत्म होगी. जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार फारुक खान ने ये बात कही है. इस समय तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों फारुक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सहित कई कश्मीरी नेता घाटी में हिरासत में हैं. फारुक खान के मुताबिक इनकी रिहाई चरणबद्ध तरीके से एक-एक करके होगी. इससे पहले राज्य का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के करीब दो महीने बाद कल जम्मू के सभी नेताओं की नजरबंदी खत्म कर दी गई थी. ये फैसला राज्य में खंड विकास परिषदों के लिए चुनाव की घोषणा के कुछ दिनों बाद लिया गया. राज्य में ये पंचायती राज व्यवस्था का दूसरा स्तर है. ये चुनाव 24 अक्तूबर को कराए जाएंगे. जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से वहां पहली बार कोई चुनाव हो रहा है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत ने 502 पर रनों पर पारी घोषित की, मयंक अग्रवाल का दोहरा शतक

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत ने 502 रनों पर पहली पारी घोषित कर दी है. विशाखापत्तनम में खेले जा रहे इस मैच में आज सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पहले अपने करियर का पहला शतक लगाया और फिर इसे दोहरे शतक में बदल दिया. उनका साथ दे रहे दूसरे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी 176 रनों की शानदार पारी खेली. इन दोनों की ये जोड़ी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 300 रन की भागीदारी निभाने वाली तीसरी भारतीय सलामी जोड़ी बन गयी. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट खोकर 39 रन बना लिए थे.