पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब जाएंगे. उन्होंने सिखों के इस पवित्र स्थल तक एक जत्थे के साथ जाने का पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का न्योता स्वीकार कर लिया है. इस खबर को आज के कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टेस्ट में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक को भी कई अखबारों ने प्रमुख सुर्खियों में शामिल किया है. उनके दोहरे शतक और रोहित शर्मा की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने 502 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर पहली पारी घोषित की.

चार दिन में सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों ने गौतम नवलखा की याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग किया

बीते चार दिन में सुप्रीम कोर्ट के पांच जज सामाजिक कार्यकर्ता गौतल नवलखा की याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर चुके हैं. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक गौतम नवलखा पर भीमा-कोरेगांव हिंसा मामले के सिलसिले में एफआईआर हुई है. पिछले महीने उन्होंने बॉम्बे हाईकोर्ट में इसे रद्द करवाने के लिए याचिका दायर की थी. लेकिन अदालत ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. हालांकि हाई कोर्ट ने गौतम नवलखा को तीन हफ्ते तक गिरफ्तारी से राहत दे दी थी. इसके बाद गौतम नवलखा सुप्रीम कोर्ट पहुंचे. उनकी याचिका सबसे पहले मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पीठ के पास आई जिन्होंने सुनवाई से खुद को अलग कर लिया. इसके बाद तीन और जजों ने भी बिना कोई कारण बताए हुए ऐसा किया. जानकार इसे असाधारण बता रहे हैं.

गंगा और उसकी सहायक नदियों में प्रतिमा विसर्जन पर रोक

गंगा और उसकी सहायक नदियों में प्रतिमा विसर्जन नहीं किया जा सकेगा. केंद्र सरकार के तहत आने वाले स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन ने उत्तर प्रदेश और बिहार सहित 11 राज्यों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं. दैनिक जागरण के मुताबिक इनका उल्लंघन करने वालों पर 50 हजार रु जुर्माना लगेगा. इन दिशा-निर्देशों को अमल में लाने का जिम्मा संबंधित जिलों के डीएम का होगा. इसके लिए घाटों और नदी तटों की घेराबंदी करने का आदेश दिया गया है. साथ ही कहा गया है कि घाट पर फूल और पूजन सामग्री के निस्तारण के लिए अलग-अलग डिब्बे रखे जाएं.

शेख हसीना के भारत दौरे से पहले उन्हें इमरान खान का फोन

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत रवाना होने से कुछ घंटे पहले ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने उन्हें अचानक फोन किया. द ट्रिब्यून के मुताबिक अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कश्मीर मुद्दे को लेकर इमरान खान भारत विरोधी अभियान चला रहे हैं. इस सिलसिले में वे दुनिया भर के नेताओं से संपर्क कर अपने पक्ष में समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं. शेख हसीना के प्रेस सचिव एहसान उल करीम ने बताया कि इमरान खान ने दो अक्टूबर को बांग्लादेशी प्रधानमंत्री को फोन किया. इमरान खान के पिछले साल सत्ता में आने के बाद यह पहली बार है जब दोनों नेताओं के बीच इस तरह की बातचीत हुई है. शेख हसीना गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचीं. वे वहां विश्व आर्थिक फोरम के भारत आर्थिक सम्मेलन में शामिल होने के लिए चार दिवसीय दौरे पर आई हैं. इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलेंगी.