‘अंतरिम लाभांश की किसी मांग के बारे में जानकारी नहीं है.’

— शक्तिकांत दास, रिजर्व बैंक के गवर्नर

शक्तिकांत दास ने यह बात उन खबरों को लेकर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर कही कि केंद्र सरकार राजकोषीय घाटे का लक्ष्य पाने के लिये रिजर्व बैंक से करीब 30 हजार करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश की मांग कर सकती है. केंद्रीय बैंक के मुखिया ने कहा कि उन्होंने ये खबरें मीडिया में ही देखी हैं. रिजर्व बैंक ने आज रेपो रेट में लगातार पांचवीं बार कटौती की है.

‘अपना ही हेलिकॉप्टर मार गिराना बड़ी गलती थी.’

— आरके भदौरिया, वायु सेना प्रमुख

यह हादसा इसी साल 27 फरवरी को हुआ था जब बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान हवाई टकराव में उलझे थे. भारतीय वायुसेना का एमआई-17 चॉपर श्रीनगर के पास गश्त कर रहा था. तभी वायु सेना की ही एक मिसाइल इसे जा लगी. इससे यह क्रैश हो गया और इसमें सवार वायु सेना के सभी छह कर्मचारियों सहित सात लोग मारे गए. आरके भदौरिया ने यह भी कहा कि मामले में कोर्ट ऑफ एन्क्वायरी पूरी हो गई है.


‘देश तानाशाही की ओर बढ़ रहा है और यह बात अब किसी से छिपी नहीं है.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

राहुल गांधी ने यह बात रामचंद्र गुहा और अपर्णा सेन जैसी 50 हस्तियों के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज होने पर कही. यह मामला बिहार के मुजफ्फपुर में दर्ज हुआ है. इन सभी हस्तियों ने देश में बढ़ती मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी थी. राहुल गांधी ने कहा कि जो भी प्रधानमंत्री के खिलाफ कुछ कहता है या सरकार के खिलाफ आवाज उठाता है, उसे जेल भेज दिया जाता है.


‘भारत लंबे समय तक आयातित हथियारों पर निर्भर नहीं रह सकता.’

— राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री

राजनाथ सिंह ने यह बात रक्षा उत्पादन में स्वदेशी पर निर्भरता बढ़ाने की जरूरत पर जोर देते हुए कही है. रक्षा मंत्री ने कहा कि इसलिए सरकार ने इस क्षेत्र में लघु, कुटीर और मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं. राजनाथ सिंह के मुताबिक इनके तहत औद्योगिक लाइसेंस देने की प्रक्रिया को भी उदार बनाया गया है.