डोनाल्ड ट्रंप और व्लादिमीर पुतिन की बातचीत सार्वजनिक न की जाए : रूस | रविवार, 29 सितम्बर 2019

रूस ने अमेरिका से कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन की फोन पर हुई बातचीत को सार्वजनिक न किया जाए. पीटीआई के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप और यूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के बीच हुई बातचीत उजागर होने के बाद खड़े हुए विवाद के मद्देनजर रूस ने अमेरिका से यह आग्रह किया. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने संयुक्त राष्ट्र में शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, ‘जहां तक फोन पर हुई बातचीत की लिखित प्रतिलिपि की बात है, मेरी मां ने मुझे सिखाया था कि दूसरे के पत्र पढ़ना बुरी बात है.’ उन्होंने कहा, ‘यह शिष्टाचार नहीं है. उनके देशों द्वारा दो लोगों को शासन करने के लिए चुना गया है. कूटनीतिक शिष्टाचार एक निश्चित स्तर पर गोपनीयता की मांग करता है.’ (विस्तार से)

किसी देश को हमें यह बताने की जरूरत नहीं है कि रूस से हम क्या खरीदें और क्या नहीं : एस जयशंकर | सोमवार, 30 सितम्बर 2019

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका की ओर से प्रतिबंध के खतरे के बावजूद रूस से मिसाइल हथियार प्रणाली खरीदने के भारत के अधिकार का बचाव किया. अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान सोमवार को उन्होंने कहा कि भारत अमेरिकी चिंताओं पर बात कर रहा है. लेकिन उन्होंने रूस से एस-400 खरीदने के संबंध में किसी भी अंतिम निर्णय के बारे में पहले से बताने से इनकार कर दिया. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ के साथ बैठक से पहले एस जयशंकर ने कहा, ‘हमने हमेशा कहा है कि हम जो भी खरीदते हैं- सैन्य उपकरणों को जहां से लेते हैं- वह हमारा सम्प्रभु अधिकार है.’ उनका आगे कहना था, ‘हम नहीं चाहते कि कोई देश हमें बताए कि रूस से हमें क्या खरीदना है और क्या नहीं, और न ही हम चाहते हैं कि कोई देश हमें यह बताए कि अमेरिका से क्या खरीदना है और क्या नहीं.’ एस जयशंकर ने कहा कि इस बात को समझना हरेक के हित में है. (विस्तार से)

अमेरिका के साथ बातचीत के ऐलान के बाद उत्तर कोरिया ने दो मिसाइलें दागीं | मंगलवार, 01 अक्टूबर 2019

उत्तर कोरिया ने एक बार दो मिसाइलों का परीक्षण किया. मिसाइलें किस तरह की थीं, यह स्पष्ट नहीं हो पाया. इससे पहले जिन मिसाइलों का परीक्षण किया गया था वे कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें थीं. दक्षिण कोरिया के ज्वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि उनकी सेना हालात पर नजर रख रही है और पता लगाने का प्रयास कर रही है कि कहीं उत्तर कोरिया की और मिसाइल दागने की योजना तो नहीं है. उनका ये भी कहना था कि वे हालात से निपटने के लिए तैयार हैं. उधर, जापान ने कहा कि इनमें से एक मिसाइल उसके विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि उनका देश राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक आयोजित करेगा ताकि यह तय किया जा सके कि उत्तर कोरिया के इस कदम का जवाब कैसे दिया जाए. (विस्तार से)

पाकिस्तानी आतंकवादी भारत पर हमला कर सकते हैं : अमेरिका | बुधवार, 02 अक्टूबर 2019

अमेरिका का कहना है कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद, पाकिस्तानी आतंकवादी भारत में हमलों को अंजाम दे सकते हैं. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक अगर पाकिस्तान इन आतंकवादी समूहों को काबू में रखे तो इन हमलों को रोका जा सकता है. भारत प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक रक्षा मंत्री रैंडल शाइवर ने वाशिंगटन में कहा, ‘मुझे लगता है कि कश्मीर को लेकर भारत के निर्णय के बाद सीमा पार से कई बड़े हमलों को अंजाम दिया जा सकता है. हालांकि मुझे नहीं लगता कि चीन इस तरह के हमलों का समर्थन करेगा या उसे सही बताएगा. क्योंकि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को चीन का समर्थन बहुत हद तक कूटनीतिक एवं राजनीतिक समर्थन ही है.’ (विस्तार से)

भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध की स्थिति में 12.5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है : अध्ययन | गुरूवार, 03 अक्टूबर 2019

भारत और पाकिस्तान के बीच अगर परमाणु युद्ध हुआ तो एक सप्ताह से कम समय के भीतर ही 50 लाख से 12.5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है. एक अध्ययन में यह बात कही गई है. इस अध्ययन के मुताबिक भारत-पाकिस्तान परमाणु युद्ध स्थिति में मारे गए लोगों की संख्या दूसरे विश्व युद्ध में मारे गए लोगों की संख्या से बहुत ज्यादा होगी. कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय और रुतगेर्स विश्वविद्यालय के विश्लेषकों के एक अध्ययन में यह विश्लेषण किया गया है कि अगर भविष्य में ऐसा युद्ध हुआ तो उसकी विभीषिका और कुप्रभाव कैसा तथा क्या होगा? यह अध्ययन ‘साइंस एडवांस’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : गैर इस्लामिक तरीके से दाढ़ी काटने के आरोप में नाइयों को हिरासत में लिया गया | शुक्रवार, 04 अक्टूबर 2019

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्टाइलिश तरीके से दाढ़ी काटने के आरोप में कई नाइयों को हिरासत में लिया गया. इन नाइयों पर आरोप है कि इन्होंने ग्राहकों की दाढ़ी गैर इस्लामी तरीके से काटी. पाकिस्तानी अखबार डॉन की खबर के मुताबिक, यह घटना 30 सितंबर की है. इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद यह मामला प्रकाश में आया है. खबर के मुताबिक, एक स्थानीय व्यापारी संघ ने इस तरह के प्रतिबंध लगाए हैं कि कोई भी गैर इस्लामी तरीके की दाढी नहीं रख सकता है. वायरल वीडियो में व्यापारी यूनियन के अध्यक्ष तथा समीन नाम के एक शख्स को पुलिस से हेयर ड्रेसर को हिरासत में लेने के लिए कहते हुये देखा जा सकता है. (विस्तार से)

अमेरिकी नेता जो बिडेन के बेटे से जुड़ी कंपनी के मामलों की समीक्षा की जा रही है : यूक्रेन | शनिवार, 05 अक्टूबर 2019

यूक्रेन के महाभियोजक कार्यालय ने अमेरिकी डेमोक्रेटिक नेता जो बिडेन के बेटे से जुड़ी कंपनी के मामलों की समीक्षा शुरू कर दी. पीटीआई के मुताबिक राजधानी कीव में यूक्रेन के महाभियोजक रुसलन रयाबोशापका ने पत्रकारों से बातचीत में इसकी जानकारी दी. बीते अगस्त में महाभियोजक का पद संभालने वाले रुसलन ने कहा, ‘हम गैस कंपनी ‘बुरिस्मा’ के उन सभी मामलों की समीक्षा कर रहे हैं जिन्हें पहले महाभियोजक कार्यालय देख रहा था और फिर बंद कर दिया गया था, इससे यह फैसला ले सकेंगे कि वे गैरकानूनी थे या नहीं.’ (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.