हांगकांग एंड शंघाई बैंक कॉरपोरेशन यानी एचएसबीसी समूह 10 हजार लोगों की छंटनी की तैयारी कर रहा है. द फाइनेंशियल टाइम्स की एक खबर के मुताबिक समूह के सीईओ नोएल क्विन ने इसे खर्च घटाने के लिए जरूरी कवायद बताया है. उन्होंने बीते अगस्त में ही अंतरिम सीईओ के तौर पर समूह की कमान संभाली थी. एचएसबीसी में यह इस तरह का सबसे बड़ा कदम है.

खबर के मुताबिक इस छंटनी में जोर उन कर्मचारियों पर रहेगा जिनकी तनख्वाह यानी सेलरी बहुत ज्यादा है. बताया जा रहा है कि इस महीने के आखिर में तिमाही नतीजे आने के साथ ही यह कवायद शुरू हो सकती है. ब्रिटेन स्थित एचएसबीसी का कहना है कि मौजूदा दौर में वैश्विक हालात बहुत चुनौतीपूर्ण होते जा रहे हैं.

इससे पहले ब्रिटेन की मशहूर ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक के दिवालिया होने की खबर आई थी. 178 साल पुरानी थॉमस कुक खुद को बचाने के लिए कुछ निजी निवेशकों से 25 करोड़ डॉलर के निवेश की बातचीत कर रही थी जो असफल हो गई. इसके बाद कंपनी के बोर्ड ने कहा कि दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने के अलावा कोई चारा नहीं है. बताया जा रहा है कि थॉमस कुक के दिवालिया होने से पूरी दुनिया में करीब 22 हजार लोगों की नौकरियां जाएंगी.