सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के कुछ क्रियाकलापों से इतना निराश हुए कि उन्होंने अपने निजी विमान से पाकिस्तानी शिष्टमंडल को उतारने का आदेश दिया और एक तरह से उन्हें झिड़क दिया. साप्ताहिक अखबार ‘द फ्राइडे टाइम्स’ की रिपोर्ट में कुछ ऐसा ही दावा किया गया है.

दरअसल, सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को पिछले महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 74वें सत्र में शामिल होने तथा सप्ताह भर की यात्रा पर अमेरिका जाने के लिए अपना निजी विमान मुहैया कराया था. लेकिन, अमेरिका में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के कुछ कूटनयिक कदमों से सऊदी शहजादे इतना नाखुश हुए कि उन्होंने अपना निजी विमान वापस ले लिया.

वरिष्ठ पत्रकार नजम सेठी ने अपने लेख में लिखा, ‘न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कूटनीति के कुछ आयामों की वजह से मोहम्मद बिन सलमान काफी नाराज हो गए. इमरान खान, रजब तैयब एर्दोआन और महातिर मोहम्मद की इस्लामिक ब्लॉक में संयुक्त रूप से प्रतिनिधित्व करने की योजना और ईरान के साथ पाकिस्तान की बातचीत पर सऊदी शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने नाराजगी जाहिर की और उन्होंने पाकिस्तान के शिष्टमंडल को अपने निजी विमान से उतारने का आदेश देकर इमरान खान को साफ तौर पर झिड़की दी.’ इमरान की तुर्की और ईरान के साथ निकटता से सऊदी शहजादे खुश नहीं थे क्योंकि इन दोनों देशों से सऊदी अरब के संबंध अच्छे नहीं हैं.

जानकार इस खबर में इसलिए भी सच्चाई मान रहे हैं कि क्योंकि 28 सितंबर को जब इमरान खान न्यूयॉर्क से इस्लामाबाद लौट रहे थे तो खबर आई थी कि उनके विशेष विमान में तकनीकी खामी आ गयी है. जिसके कारण प्रधानमंत्री और उनके शिष्टमंडल को व्यावसायिक उड़ान लेनी पड़ी. कहा जा रहा है कि तकनीकी खराबी की बात सही नहीं थी, सऊदी अरब ने पाकिस्तान के शिष्टमंडल से अपना निजी विमान वापस ले लिया था. हालांकि, पाकिस्तान सरकार ने अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट को साफ तौर पर खारिज कर दिया है.पाकिस्तान सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को यहां एक बयान में कहा, ‘यह पूरी तरह गलत है और इसमें जरा भी सच्चाई नहीं है.’