इस बार रसायन शास्त्र का नोबेल लीथियम आयन बैटरी विकसित करने वाले वैज्ञानिकों के नाम

इस साल रसायन शास्त्र का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन गुडइनफ, ब्रिटेन के वैज्ञानिक स्टेनली व्हिटिंघम और जापान की अकीरा योशिनो को संयुक्त रूप से दिया गया है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस ने आज इन विजेताओं के नाम की घोषणा की. इन्हें ये सम्मान लीथियम आयन बैटरी विकसित करने के लिए दिया गया है. नोबेल पुरस्कार देने वाले निर्णायक मंडल ने इस खोज को क्रांतिकारी बताया. उसने कहा कि इन हल्की, फिर रिचार्ज हो सकने वाली और शक्तिशाली बैटरियों का इस्तेमाल अब मोबाइल फोन से लेकर लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों तक सभी चीजों में होता है. इन बैटरियों में सौर और पवन ऊर्जा की अच्छी खासी मात्रा इकट्ठी की जा सकती है जिससे पेट्रोल-डीजल जैसे जीवाश्म ईंधनों से मुक्त समाज की ओर बढ़ना संभव होगा.

भारत आने से पहले शी जिनपिंग का बड़ा बयान, कहा - कश्मीर के हालात पर नजर है

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि वे कश्मीर में स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. उन्होंने आज बीजिंग में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की. इस दौरान शी जिनपिंग ने कहा कि पाकिस्तान के जो सबसे अहम हित हैं उन पर वे अपने इस सहयोगी का समर्थन करेंगे. हालांकि चीनी राष्ट्रपति का ये भी कहना था कि भारत और पाकिस्तान, दोनों को अपने मुद्दे शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के जरिये सुलझाने चाहिए.

शी जिनपिंग का ये बयान उनकी भारत यात्रा से ऐन पहले आया है. वे 11 अक्टूबर को भारत आएंगे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी. एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दोनों नेता द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के अत्यंत आवश्यक मुद्दों पर अपनी चर्चा को आगे बढ़ाएंगे. नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच यह शिखर वार्ता चेन्नई के नजदीक प्राचीन तटीय शहर महाबलिपुरम में होगी. इसके बाद चीनी राष्ट्रपति 13 अक्टूबर को नेपाल दौरे पर जाएंगे.

दीवाली से पहले 50 लाख कर्मचारियों को केंद्र का तोहफा, डीए पांच फीसदी बढ़ाया गया

सरकार ने दीवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दिया है. उनका महंगाई भत्ता 12 से बढ़ाकर 17 फीसदी कर दिया गया है. इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा. ये फैसला आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की एक बैठक में लिया गया. इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस फैसले की जानकारी दी. उन्होंने इसे दीवाली का तोहफा बताया. साथ ही, उन्होंने जानकारी दी कि इस फैसले से सरकार पर करीब 16000 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा. इसके अलावा केंद्र सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में दोगुनी बढ़ोतरी कर दी है. पहले जहां इनको एक हजार रुपये मिलते थे, वहीं अब इन्हें दो हजार रुपये मिलेंगे. आशा कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती हैं.

प्रियंका गांधी का योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला, कहा - किसानों की याद सिर्फ विज्ञापन में आती है

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला जारी है. आज उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को किसानों की याद केवल विज्ञापनों में आती है. इससे पहले खबर आई थी कि उत्तर प्रदेश के महोबा और हमीरपुर में कर्ज तले दबे दो किसानों ने आत्महत्या कर ली. एक ट्वीट में प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को परेशान करने के कई तरीके ईजाद किए हैं. उन्होंने कहा कि कर्जमाफी के नाम पर किसानों के साथ धोखा हो रहा है और बिजली के बिल की वसूली के नाम पर उनको जेल में डाला जा रहा है. प्रियंका गांधी ने राज्य सरकार पर बाढ़ और बारिश के कारण बरबाद हुई फसल का मुआवजा न देने का आरोप भी लगाया.

व्हाइट हाउस का बड़ा बयान, कहा - डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग की जांच में सहयोग नहीं करेंगे

व्हाइट हाउस ने कहा है कि विपक्षी डेमोक्रेट सदस्यों द्वारा लाए गए महाभियोग की जांच में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहयोग नहीं करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने ये बात कही. उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई पूरी तरह राजनीतिक है. स्टेफनी ग्रिशम का यह भी कहना था कि विपक्ष का यह कदम न सिर्फ असंवैधानिक है बल्कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया को पलटने का प्रयास भी है. व्हाइट हाउस ने अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट नेताओं को एक पत्र भेजकर उन्हें इस निर्णय की जानकारी दे दी है. आरोप है कि डोनाल्ड ट्रंप ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की से फोन पर हुई बातचीत में उनसे डेमोक्रेटिक पार्टी से अपने प्रतिद्वंदी जो बिडेन के खिलाफ जांच करने को कहा था. अब तक किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति को महाभियोग के जरिये नहीं हटाया गया है.