निर्मला सीतारमण ने पीएमसी बैंक के ग्राहकों को आश्वस्त किया, उनकी मुश्किलें आरबीआई गवर्नर के सामने उठाने की बात कही

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुश्किलों से जूझ रहे पीएमसी बैंक के ग्राहकों को आश्वस्त किया है. उन्होंने आज मुंबई में भाजपा कार्यालय के बाहर जमा इन नाराज ग्राहकों से मुलाकात की. वित्त मंत्री ने कहा कि उनके हितों की रक्षा की जाएगी. निर्मला सीतारमण का यह भी कहना था कि वे इस मुद्दे पर जल्द ही रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास से बात करेंगी. वित्त मंत्री के मुताबिक इस तरह की घटनाओं के दोहराव को रोकने के लिये आवश्यक विधायी कदमों पर भी विचार हो रहा है. निर्मला सीतारमण का कहना था कि भाजपा सरकार इसे लेकर संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक लाएगी.

खराब माली हालत के चलते पीएमसी बैंक को रिजर्व बैंक ने अपनी निगरानी में ले लिया है और उस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. इनमें ग्राहकों द्वारा एक तय सीमा से ऊपर कैश निकालने पर रोक भी शामिल है. रिजर्व बैंक ने कहा है कि बिना उसकी लिखित अनुमति के पीएमसी बैंक फिक्स डिपॉज़िट नहीं कर सकता और न ही वह कर्ज दे सकता है. उसके कोई नया निवेश करने पर भी रोक लग गई है.

अमित शाह ने नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राष्ट्रीय सुरक्षा मजबूत होने का दावा किया, कहा - अब एक जवान शहीद होगा तो 10 दुश्मन मारे जाएंगे

गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राष्ट्रीय सुरक्षा मजबूत हुई है. उन्होंने कहा कि अब पूरी दुनिया जानती है कि एक जवान शहीद होगा तो 10 दुश्मन मारे जाएंगे. अमित शाह का इशारा इसी साल फरवरी में पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद हुई बालाकोट एयरस्ट्राइक की तरफ था. गृह मंत्री महाराष्ट्र के सांगली जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे. महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं. अमित शाह ने ये भी कहा कि उनकी सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त करके बड़ा काम किया है. उन्होंने इसका विरोध करने के लिए कांग्रेस और एनसीपी की आलोचना भी की.

मोदी सरनेम को चोरों से जोड़ने वाली टिप्पणी के लिए राहुल गांधी अदालत में पेश हुए, खुद को बेकसूर बताया

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मानहानि के एक मामले में आज सूरत की एक अदालत में पेश हुए. उन्होंने आपराधिक मानहानि के इस मामले खुद को बेकसूर बताया. ये मामला इसी साल लोकसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी की कथित टिप्पणी ‘सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है’ से जुड़ा है. भाजपा के एक विधायक ने कांग्रेस नेता के खिलाफ ये मामला दर्ज करवाया था. उन्होंने अपनी शिकायत में कहा था कि राहुल गांधी ने अपनी टिप्पणी से पूरे मोदी समुदाय की मानहानि की है. राहुल गांधी के वकीलों ने आज अगली सुनवाई में उनके निजी तौर पर उपस्थित रहने से स्थायी छूट मांगने वाला एक आवेदन दिया. अदालत ने कहा कि वो इस आवेदन पर 10 दिसंबर को फैसला करेगी. उसका ये भी कहना था कि उस दिन राहुल गांधी को उपस्थित होने की कोई आवश्यकता नहीं है.

मैरी कॉम महिला विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे सफल मुक्केबाज बनीं

भारतीय मुक्केबाज मैरी कॉम महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. रूस के उलान-उदे में चल रहे इस आयोजन में उन्होंने क्वाटर्रफ़ाइनल में कोलंबिया की इनग्रिट वेलेंसिया को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराया. इस जीत के साथ ही मैरी कॉम ने विश्व चैंपियनशिप में अपना आठवां पदक पक्का कर लिया है. मैरी कॉम छह बार विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं जबकि एक बार उन्होंने रजत पदक जीता था. अब उन्होंने 51 किलोग्राम भार वर्ग में अपना पहला विश्व चैंपियनशिप पदक पक्का किया है. मैरी कॉम ओलंपिक में कांस्य के अलावा एशियाई खेलों और कॉमनवेल्थ गेम्स में एक-एक स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं. विश्व चैंपियनशिप में आठ पदक जीतने वाली वे पहली मुक्केबाज हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले का बचाव किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्वोत्तर सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले का बचाव किया है. उन्होंने कहा है कि सीरिया के कुर्दों ने द्वितीय विश्व युद्ध में उनके देश की कोई मदद नहीं की थी. अमेरिका के इस फैसले से तुर्की को सीरिया के इस इलाके में हमला करने के लिए सैन्य अभियान शुरू करने का रास्ता मिल गया है. अभी तक अमेरिका इस इलाके में कुर्दों के साथ मिलकर आईएस से लड़ रहा था. इसकी वजह से कुर्दों को आतंकी मानने वाला तुर्की उनके खिलाफ मोर्चा नहीं खोल सका था. लेकिन बीते हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां से अपने सैनिकों को वापस बुलाने का ऐलान कर दिया. उनका कहना था कि कुर्द लड़ाकों ने अमेरिकी सैनिकों का आईएस से निपटने में बहुत साथ दिया, लेकिन इस आतंकी संगठन के खत्म होने के बाद अमेरिका के सीरिया छोड़ने का वक्त आ गया है.