वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएमसी बैंक के ग्राहकों को भरोसा दिलाया है कि उनके हितों की रक्षा की जाएगी. यह खबर आज लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. इस बैंक के कई नाराज ग्राहक कल मुंबई में भाजपा कार्यालय के बाहर जमा हो गए थे जहां निर्मला सीतारमण को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करनी थी. वित्त मंत्री ने कहा कि पीएमसी एक कोऑपरेटिव बैंक है जिसका नियामक रिजर्व बैंक है और वे इसके मुखिया शक्तिकांत दास के सामने यह मुद्दा उठाएंगी. इसके अलावा मैरी कॉम के विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे सफल मुक्केबाज बनने की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है. रूस में हो रही इस प्रतियोगिता में 51 किलो भारवर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर मैरी कॉम ने कम से कम कॉंस्य पदक पक्का कर लिया है. यह इस आयोजन का उनका रिकॉर्ड आठवां पदक है.

रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह सहित चार गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने 740 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में फार्मा कंपनी रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. दैनिक जागरण के मुताबिक पकड़े गए अन्य लोगों में रेलिगेयर के पूर्व सीएमडी सुनील गोधवानी भी शामिल हैं. आरोप है कि इन लोगों ने सार्वजनिक धन का गलत तरीके से अपनी कंपनियों में निवेश किया. शिविंदर के छोटे भाई मालविंदर मोहन सिंह के खिलाफ भी लुक आउट नोटिस जारी किया गया है. इस मामले में ईडी ने भी अलग से मनी लॉन्डरिंग का मामला दर्ज किया है. जांच एजेंसी ने कुछ समय पहले इन दोनों भाइयों के ठिकानों पर छापे भी मारे थे.

भारत ने सीरिया पर बमबारी कर रहे तुर्की को संयम बरतने की सलाह दी

सीरिया के पूर्वोत्तर इलाके में बमबारी कर रहे तुर्की को भारत ने संयम बरतने की सलाह दी है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत तुर्की के इस कदम से चिंतित है और वह सीरिया के साथ शांति के साथ बातचीत करने की अपील करता है. बयान में आगे कहा गया है कि तुर्की सीरिया की स्वायत्तता का सम्मान करे. तुर्की पूर्वोत्तर सीरिया में बसे कुर्दों को आतंकवादी मानता है. अभी तक कुर्द अमेरिका के साथ मिलकर आईएस के साथ लड़ रहे थे. लेकिन अमेरिकी सैनिकों के वापस लौटते ही तुर्की ने कुर्दों पर हमला बोल दिया है.

150 निजी ट्रेनें चलाने के मुद्दे पर विशेष समूह बनेगा

रेलवे 150 ट्रेनें और 50 स्टेशन निजी हाथों में सौंपने की तैयारी में है. द ट्रिब्यून के मुताबिक नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव को लिखी एक चिट्ठी में कहा कि इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए एक अधिकारप्राप्त समूह गठित किया जाएगा. इस समूह में नीति आयोग के सीईओ, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव शामिल होंगे. अमिताभ कांत के मुताबिक रेलमंत्री से विस्तृत चर्चा के बाद यह तय किया गया है कि ट्रेन संचालन का जिम्मा निजी ऑपरेटर्स को दिया जाना है जिसके तहत पहले चरण में 150 ट्रेनें दी जाएंगी. कुछ समय पहले ही ‘तेजस एक्‍सप्रेस’ देश की पहली प्राइवेट ट्रेन बनी है जो दिल्ली और लखनऊ के बीच दौड़ती है.