1-चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए भारत रवाना हो चुके हैं. दोनों के बीच यह मुलाकात तमिलनाडु में होगी.

2-शी जिनपिंग दोपहर को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंचेंगे. शाम को वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल मामल्लापुरम में कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे. रात तक चलने वाली बैठक के बाद दोनों नेता चर्चाओं को जारी रखने के लिए शनिवार को दोबारा मिलेंगे.

3-यह शी जिनपिंग और नरेंद्र मोदी के बीच दूसरी अनौपचारिक मुलाकात होगी. दोनों के बीच इस तरह की पहली मुलाकात पिछले साल चीन के वुहान शहर में हुई थी. इस बैठक का नतीजा यह रहा था कि 2017 के डोकलाम विवाद के बाद दोनों देश के संबंध सामान्य हो गए थे.

4-चीनी राष्ट्रपति के साथ इस दौरे पर कई अहम हस्तियां आ रही हैं. इनमें कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन (सीपीसी) के पदाधिकारी डिंग शुएशियांग और यांग जिएची, विदेश मंत्री वांग यी और चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस की नेशनल कमेटी के उपप्रमुख ही लीफेंग शामिल हैं.

5-इस मुलाकात के दौरान किसी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर नहीं होंगे. दोनों देशों के मुखिया कोई साझा बयान भी जारी नहीं करेंगे. सरकारी सूत्रों के मुताबिक इस बैठक का मकसद उच्च स्तर पर संबंध बेहतर बनाना और आतंकवाद और सीमा विवाद जैसे अहम मुद्दों पर राय साझा करना है.