शांति का नोबेल इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली के नाम

नोबेल शांति पुरस्‍कार की घोषणा हो गई है. इस बार यह प्रतिष्ठित सम्मान देने वाली समिति ने इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को चुना है. 43 साल के अबी अहमद अली को यह पुरस्कार पड़ोसी इरीट्रिया के साथ सीमा संघर्ष को हल करने के लिए उनकी निर्णायक पहल के लिए दिया जाएगा. इरीट्रिया करीब तीन दशक के लंबे संघर्ष के बाद 1993 में इथियोपिया से अलग हुआ था. जल्द ही दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर झगड़े होने लगे. दो दशक से भी लंबे समय तक चले इस संघर्ष में दोनों देशों के कम से कम एक लाख लोगों को जान गंवानी पड़ी. सितंबर 2018 में अबी अहमद अली की तरफ से शांति की असाधारण पहल हुई. उनकी कोशिशों से दोनों देशों के बीच शांति समझौता हुआ और एक लंबे समय से चले आ रहे टकराव पर विराम लग गया.

शी जिनपिंग भारत पहुंचे, आज नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत पहुंच गए हैं. यहां चेन्नई के पास महाबलिपुरम में उनकी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता होनी है. चीनी राष्ट्रपति का विमान चेन्नई हवाई अड्डे पर उतरा जहां तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित और मुख्यमंत्री ई पलानिसामी ने उनकी अगवानी की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही महाबलिपुरम पहुंच चुके हैं. ये अनौपचारिक शिखर बैठक कल भी चलेगी. इसके बाद शी जिनपिंग नेपाल रवाना हो जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उम्मीद जताई है कि इस मुलाकात से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे.

शी जिनपिंग और नरेंद्र मोदी के बीच ये दूसरी अनौपचारिक मुलाकात है. दोनों के बीच इस तरह की पहली मुलाकात पिछले साल चीन के शहर वुहान में हुई थी. ये अनौपचारिक बातचीत है, इसलिए इस दौरान नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच किसी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर नहीं होंगे. दोनों देशों के मुखिया कोई साझा बयान भी जारी नहीं करेंगे. बताया जा रहा है कि इस बैठक का मकसद उच्च स्तर पर संबंधों में बेहतरी लाना और आतंकवाद और सीमा विवाद जैसे अहम मुद्दों पर राय साझा करना है.

कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर पर आयकर विभाग की छापामारी, भारी नकदी बरामद

आयकर विभाग ने कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर और कुछ अन्य लोगों के ठिकानों पर छापामारी की है. इस दौरान करीब पांच करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए हैं. ये छापामारी गुरुवार से शुरू की गई थी जो आज भी जारी रही. जी परमेश्वर के अलावा कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद आरएल जालप्पा के बेटे जे राजेंद्र के ठिकाने पर भी छापे मारे गए. इससे पहले कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार के खिलाफ ईडी ने कार्रवाई की थी. उन्हें मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था. फिलहाल वे दिल्ली की तिहाड़ जेल में हैं.

ऑटोमोबाइल क्षेत्र में सुस्ती जारी, सितंबर में भी यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट

ऑटोमोबाइल क्षेत्र में सुस्ती जारी है. बीते सितंबर में घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री में करीब 24 फीसदी की गिरावट देखी गई. भारतीय वाहन निर्माताओं के संगठन सियाम ने शुक्रवार को ये जानकारी दी. ये लगातार ग्यारहवां महीना है जब वाहनों की बिक्री में गिरावट आयी है. बीते दिनों खबर आई थी कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र में जारी मंदी अप्रैल से अब तक साढ़े तीन लाख से भी ज्यादा लोगों की नौकरी छीन चुकी है. सुस्त बिक्री के चलते बढ़ती इनवेंट्री को देखते हुए मारुति सुजुकी सहित कई कंपनियां अब कुछ समय के लिए उत्पादन बंद रखने की रणनीति पर चल रही हैं. कुछ समय पहले केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ मुलाकात में वाहन निर्माता कंपनियों ने अनुरोध किया था कि सरकार इस क्षेत्र के लिए कुछ प्रोत्साहन उपायों का ऐलान करे.

विराट कोहली ने टेस्ट में सातवां दोहरा शतक ठोका, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार दोहरा शतक लगाया. टेस्ट मैचों में यह उनका सातवां दोहरा शतक है. इस तरह उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का रिकार्ड तोड़ दिया है. विराट कोहली के अब टेस्ट क्रिकेट में 26 और वनडे में 43 शतक हैं. उनके दोहरे शतक और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के शतक की बदौलत भारत ने पांच विकेट पर 601 रन बनाकर पारी घोषित कर दी है. उधर, दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही. ताजा खबर मिलने तक उसने 36 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे.