हरियाणा में सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करेंगे : कांग्रेस | रविवार, 06 अक्टूबर 2019

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कुमारी शैलजा ने कहा कि राज्य में सत्ता में आने पर कांग्रेस गरीबों और किसानों का कर्ज माफ करेगी. बीते रविवार को पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में कुमारी शैलजा ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जल्द ही घोषणा पत्र जारी किया जाएगा जिसमें कर्ज माफी के वादे को लेकर पूरी जानकारी दी जायेगी. कुमारी शैलजा के मुताबिक हरियाणा कांग्रेस चुनाव घोषणा पत्र समिति ने पार्टी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है और अब उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने आरे में पेड़ों की कटाई पर रोक लगाई | सोमवार, 07 अक्टूबर 2019

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई की आरे कॉलोनी में मेट्रो शेड बनाने के लिए पेड़ काटे जाने पर फिलहाल रोक लगा दी. न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की विशेष पीठ ने पेड़ों को काटे जाने के खिलाफ एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा है कि कटाई का काम फौरन रोक दिया जाए. पीटीआई के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस पूरे मामले की समीक्षा करनी होगी. पर्यावरण संरक्षण से जुड़े कार्यकर्ता और स्थानीय निवासी पेड़ों को काटे जाने का विरोध कर रहे हैं. (विस्तार से)

मॉब लिंचिंग एक पश्चिमी तरीका है, भारत को बदनाम करने के लिए यह शब्द इस्तेमाल न हो : मोहन भागवत | मंगलवार, 08 अक्टूबर 2019

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संगठन के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या यानी मॉब लिंचिग एक पश्चिमी तरीका है. उनके मुताबिक देश को बदनाम करने के लिए भारत के संदर्भ में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. पीटीआई के मुताबिक विजयादशमी के मौके पर नागपुर में अपने संबोधन में मोहन भागवत ने यह भी कहा कि भारत में लोकतंत्र कहीं बाहर से नहीं आया बल्कि यह व्यवस्था सदियों से यहां है. उनका यह भी कहना था कि विश्व में बहुत से लोग भारत की वैचारिक प्रक्रिया को बदलना चाहते हैं. मोहन भागवत ने कहा, ‘निहित स्वार्थ वाले नहीं चाहते कि भारत मजबूत और जीवंत बने.’ (विस्तार से)

भारत को पहला रफाल लड़ाकू विमान मिला | बुधवार, 09 अक्टूबर 2019

भारतीय वायुसेना को पहला रफाल लड़ाकू विमान मिल गया. फ़्रांस से खरीदे गए 36 रफाल लड़ाकू विमानों की श्रृंखला का यह पहला विमान मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में भारत को सौंपा गया. पीटीआई के मुताबिक मंगलवार को राजनाथ सिंह इस रफाल लड़ाकू विमान को लेने के लिये फ्रांस के दक्षिण-पश्चिम शहर बरदो के मेरिनियाक में आयोजित एक समारोह में शामिल हुए. इस दौरान रक्षा मंत्री ने इस लड़ाकू विमान की शस्त्र पूजा की और इसके बाद उन्होंने इस विमान में करीब 25 मिनट की उड़ान भी पूरी की. (विस्तार से)

निर्मला सीतारमण पीएमसी बैंक के नाराज ग्राहकों से मिलीं, उनके हितों की रक्षा का वादा किया | गुरूवार, 10 अक्टूबर 2018

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुंबई में भाजपा कार्यालय के बाहर जमा पीएमसी बैंक के नाराज ग्राहकों से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि इन ग्राहकों के हितों की रक्षा की जाएगी और इसके लिए विधायी बदलाव किये जा रहे हैं. निर्मला सीतारमण 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के संबंध में यहां संवाददाता सम्मेलन करने वाली थीं. इसकी सूचना पाकर पीएमसी बैंक के नाराज ग्राहक भाजपा कार्यालय के बाहर जमा हो गये. निर्मला सीतारमण ने कहा कि वे पीएमसी के ग्राहकों के हितों के बारे में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास से बातचीत करेंगी और उन्हें इन ग्राहकों की दिक्कतों से अवगत कराएंगी. (विस्तार से)

कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर पर आयकर विभाग की छापामारी, भारी नकदी बरामद | शुक्रवार, 11 अक्टूबर 2019

आयकर विभाग ने कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ मारे गए छापों के दौरान करोड़ों रुपये की नकदी बरामद की. पीटीआई के मुताबिक अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि बृहस्पतिवार से शुरू की गई छापामारी करीब 25 स्थानों पर की गयी. इस छापामारी के तहत आयकर विभाग के 300 से ज्यादा अधिकारी कर्नाटक में कांग्रेस के दो प्रमुख नेताओं से जुड़े परिसरों में दाखिल हुए. इन नेताओं में पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर के अलावा पूर्व सांसद आरएल जालप्पा के बेटे जे राजेंद्र शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि यह छापामारी नीट परीक्षाओं से जुड़े कई करोड़ रुपए के कर चोरी मामले के संबंध में की गयी है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं सोमवार से बहाल हो जाएंगी | शनिवार, 12 अक्टूबर 2019

जम्मू-कश्मीर में सोमवार से पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं बहाल हो जाएंगी. राज्य के मुख्य सचिव रोहित कंसल ने यह जानकारी दी. शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बताया, ‘मोबाइल फोन कनेक्शन बल्कि कहें तो सभी पोस्टपेड मोबाइल फोन कनेक्शन सोमवार यानी 14 अक्टूबर से चालू हो जाएंगे.’ उनके मुताबिक कश्मीर के सभी 10 जिलों में भी ये सेवाएं चालू हो जाएंगी. इससे पहले खबर आई थी कि पहले सिर्फ बीएसएनएल के पोस्टपेड कनेक्शन खोले जाएंगे. पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद ही राज्य में संचार सहित कई सेवाओं पर पाबंदियां लगाई गई थीं. लेकिन धीरे-धीरे इन्हें हटाया जा रहा है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.