भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल

अर्थशास्त्र के नोबेल का ऐलान हो गया है. इस बार ये भारतीय अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को फ्रांस की इश्तर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया गया है. नोबेल समिति ने आज जारी एक बयान में ये घोषणा की. इन्हें ये पुरस्कार वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किये गये इनके काम के लिये दिया गया है. समिति ने अपने बयान में कहा कि इन अर्थशास्त्रियों के प्रयोगधर्मी दृष्टिकोण ने मात्र दो दशक में विकास केंद्रित अर्थशास्त्र को पूरी तरह बदल दिया है. कलकत्ता विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने वाले अभिजीत बनर्जी ने इसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमए किया. इसके बाद 1988 में उन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की. फिलहाल वे मशहूर मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ाते हैं.

करीब ढाई महीने बाद कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल सेवा बहाल, इंटरनेट पर अब भी रोक

कश्मीर घाटी में पोस्टपेड मोबाइल सेवा बहाल कर दी गई है. बीते 72 दिन से ये ठप पड़ी थी. घाटी में करीब 40 लाख पोस्ट पेड कनेक्शन हैं. हालांकि अभी फिलहाल बीएसएनएल के फोन ही चलेंगे. मोबाइल इंटरनेट सेवा अभी भी बंद है. बताया जा रहा है कि सरकार स्थिति पर नजर बनाए हुए है और अगर हालात शांतिपूर्ण बने रहते हैं तो बाकी कंपनियों की पोस्टपेड मोबाइल सेवा भी बहाल कर दी जाएगी. इससे पहले चार सितंबर तक घाटी में करीब 50 हजार लैंडलाइन फोन्स पर सेवाएं बहाल की गई थीं. जम्मू और लद्दाख में ऐसा पहले ही किया जा चुका है.

पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद ही राज्य में संचार सहित कई सेवाओं पर पाबंदियां लगा गी गई थीं. लेकिन धीरे-धीरे इन्हें हटाया जा रहा है. राज्य में स्कूल खोले जाने का ऐलान कर दिया गया है हालांकि अब तक कश्मीर घाटी के स्कूलों में बहुत कम उपस्थिति रही है. पर्यटकों के लिए जारी एडवाइजरी भी वापस ले ली गई है.

नरेंद्र मोदी का विपक्ष पर तीखा हमला, कहा - वो हर सुधार के सामने दीवार बनकर खड़ा हो जाता है

महाराष्ट्र और हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी पारा बढ़ता जा रहा है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के बल्लभगढ़ में एक रैली की. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर तीखा हमला बोला. नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में हो रहे हर सुधार के सामने कांग्रेस और उसके जैसे दल दीवार बनकर खड़े हो रहे हैं. उनका ये भी कहना था कि जम्मू-कश्मीर को लेकर जो पूरा देश सोचता है, उसके उलट कांग्रेस की सोच दिखती है. उनका ये भी कहना था कि अब सिर्फ विरोध और प्रतिरोध की राजनीति नहीं चलेगी क्योंकि देश विकास चाहता है. प्रधानमंत्री ने कल महाराष्ट्र के जलगांव में भी विपक्ष गको घेरा था. उन्होंने कहा था कि अगर विपक्ष में हिम्मत है तो वो अपने घोषणापत्र में 370 को फिर बहाल करने का ऐलान करे.

उत्तर प्रदेश में बड़ा हादसा, सिलिंडर फटने से 13 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के मऊ में आज एक बड़ा हादसा हुआ. यहां एक घरेलू गैस सिलिंडर फटने से 13 लोगों की मौत गई और 15 लोग घायल हो गए. मरने वालों में सात महिलाएं हैं. सिलिंडर फटने से हुआ ये धमाका इतना जबर्दस्त था कि एक दोमंजिला इमारत पूरी पूरी तरह से ध्वस्त हो गई और आसपास के कई घरों में दरारें पड़ गईं. राहत और बचाव कार्य के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ एनडीआरएफ को भी लगाया गया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने पीड़ित परिवारों को हरसंभव मदद का भरोसा भी दिया है.

जापान में हगिबिस तूफान से तबाही, अब तक 35 लोगों की मौत

जापान में भीषण तूफान ‘हगिबिस’ ने तबाही मचा दी है. इसकी वजह से देश के मध्य और उत्तरी हिस्से में भारी नुकसान हुआ है. अब तक मरने वालों का आंकड़ा 35 तक पहुंच चुका है जबकि 17 लोग लापता बताए जा रहे हैं. हालांकि राहत की बात यह है कि तूफान अब कमजोर पड़ गया है. ‘हगिबिस’ ने बीते शनिवार को जापान में दस्तक दी थी. इसके चलते मूसलाधार बारिश हुई. कई नदियों का पानी खतरे के स्तर को पार कर गया. तटबंध टूट गए और पानी रिहायशी इलाकों में घुस गया. तूफान के चलते 216 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार वाली तेज हवाएं चलीं. इससे हजारों मकान क्षतिग्रस्त हो गए और बिजली और संचार व्यवस्था भी ठप हो गई. बचाव और राहत अभियान युद्ध स्तर पर चल रहा है. पानी में डूबे मकानों में फंसे लोगों को निकालने के लिए हेलीकॉप्टरों, नौकाओं और हजारों सैनिकों को लगाया गया है.