अर्थशास्त्र का नोबेल इस बार भारतीय अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को फ्रांस की इश्तर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया गया है. यह खबर आज सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. इन्हें ये पुरस्कार वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किये गये इनके काम के लिये दिया गया है. कलकत्ता विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने वाले अभिजीत बनर्जी ने इसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमए किया. इसके बाद 1988 में उन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की. फिलहाल वे मशहूर मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ाते हैं. इसके अलावा कश्मीर में 72 दिन बाद पोस्टपेड मोबाइल सेवा बहाल होने की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है.

उत्तर प्रदेश में गो-संरक्षण में घोटाला, डीएम सहित पांच अधिकारी निलंबित

उत्तर प्रदेश में निराश्रित गोवंश के संरक्षण में घोटाला पकड़े जाने पर सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. दैनिक जागरण के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराजगंज के जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय समेत पांच अफसरों को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं. बताया जाता है कि गोवंश के रख-रखाव में लापरवाही की लगातार शिकायतें मिलने के बाद एक जांच समिति गठित की गई थी. इसने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कागजों में कुल 2500 गोवंश होने की बात कही गई थी, लेकिन मौके पर जांच के लिए पहुंची टीम को मात्र 954 गोवंश ही वहां मौजूद मिले. इसके अलावा गो-सदन की 500 एकड़ भूमि को अफसरों ने गैरकानूनी ढंग से खुर्द-बुर्द कर दिया गया था.

एपल भारत को अपना प्रमुख उत्पादन केंद्र बनाएगी

प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाली मशहूर कंपनी एपल भारत को अपने प्रमुख उत्पादन केंद्रों में से एक बनाने की योजना बना रही है. द इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक कंपनी ऐसा इसलिए भी कर रही है क्योंकि वह इस मामले में एक ही जगह पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहती है. आईफोन उत्पादन का सबसे बड़ा हिस्सा फिलहाल चीन से आता है जो इन दिनों अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध में उलझा हुआ है. बताया जा रहा है कि भारत में उत्पादन बढ़ाकर एपल अपना जोखिम कम करेगी. यहां बनने वाले आईफोन निर्यात भी किए जाएंगे.

मीडिया आतंकी हमलों पर चुप रहे तो आतंकवाद खत्म हो जाएगा : अजीत डोभाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने कहा है कि अगर मीडिया आतंकी हमलों के बारे में बोलना बंद कर दे तो आतंकवाद समाप्त हो जाएगा. द हिंदू के मुताबिक उन्होंने यह बात राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के एक सम्मेलन में कही. ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर का जिक्र करते हुए अजीत डोभाल ने कहा कि यदि कोई आतंकवादी कार्रवाई करता है और मीडिया इसके बारे में चुप है तो आतंकवाद समाप्त हो जाएगा. उना यह भी कहना था कि पाकिस्तान पर अपनी जमीन से चल रहे आतंकवादी समूहों पर कार्रवाई करने के लिए सबसे बड़ा दबाव वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) का है. एफएटीएफ एक अंतर-सरकारी निकाय है जिसे आतंकवाद के वित्तपोषण जैसे खतरों का मुकाबला करने के लिए 1989 में बनाया गया था.

बालाकोट में आत्मघाती हमलावरों की ट्रेनिंग

पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी कैंप में 45-50 हमलावरों को ट्रेनिंग दी जा रही है जिनमें कई आत्मघाती हमलवार भी शामिल हैं. हिंदुस्तान टाइम्स ने सरकार के शीर्ष सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. इसी साल फरवरी में भारतीय वायु सेना ने इस कैंप पर कार्रवाई की थी जिसमें बड़ी तादाद में आतंकियों के मारे जाने की खबर आई थी. इस हमले के बाद यह कैंप छह महीने तक बंद रहा था. पिछले महीने सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि पाकिस्तान ने इस कैंप को फिर से सक्रिय कर दिया है.