‘हमने कांग्रेस और एनसीपी को बेनकाब करने के लिये अनुच्छेद 370 का मुद्दा उठाया.’  

— देवेंद्र फड़णवीस, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा है कि भाजपा द्वारा विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने का मुद्दा उठाने से विपक्ष बचाव की मुद्रा में आ गया है. एनसीपी प्रमुख शरद पवार सहित विपक्षी नेताओं ने महाराष्ट्र चुनाव में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने की प्रासंगिकता पर सवाल उठाया है. देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि राष्ट्रवाद महत्वपूर्ण है.

‘वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) की चेतावनी से पाकिस्तान पर दबाव बढ़ेगा और वह आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए मजबूर होगा.’  

— बिपिन रावत, सेना प्रमुख

सेनाध्यक्ष का यह बयान आतंकी फंडिंग की निगरानी करने वाली अंतरराष्ट्रीय निगरानी संस्था एफएटीएफ के फैसले के बाद आया है. संस्थान ने पाकिस्तान को फरवरी तक अपनी ‘ग्रे लिस्ट’ में बनाए रखने का फैसला किया है. अगर तब तक भी पाकिस्तान आतंकियों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं कर पाता तो उसे ‘ब्लैक लिस्ट’ में डाला जा सकता है. इसमें अभी तक सिर्फ ईरान और उत्तर कोरिया हैं.


‘कांग्रेस ने अपनी गलत नीतियों से देश को बर्बाद कर दिया.’

— नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बात हरियाणा के ऐलानाबाद में एक चुनावी रैली में कही. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उनका कहना था कि पार्टी के राज में जम्मू-कश्मीर के साथ लगातार अन्याय हुआ. उन्होंने अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर भी कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि यह एक अस्थायी प्रावधान था, लेकिन 70 वर्षों तक कांग्रेस ने इस संबंध में कुछ नहीं किया. हरियाणा में विधानसभा चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन था.

‘किसी के पीछे कायराना तरीके से न छिपिए. सीधी दौड़ में आइए.’  

— तुलसी गबार्ड, डेमोक्रेट सांसद

तुलसी गबार्ड ने यह बात अपनी ही पार्टी की नेता और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के बारे में कही. हिलेरी ने आरोप लगाया था कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूस तीसरे पक्ष के उम्मीदवार के रूप में तुलसी गबार्ड को तैयार कर रहा है. गबार्ड ने पिछले साल खुद को राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दौड़ में शामिल करने का निर्णय लिया था और हिंदू होने की वजह से वे भारतीय-अमेरिकी लोगों की पसंदीदा उम्मीदवार हैं.