चीन को तोड़ने की कोशिश करने वालों की हड्डियां तोड़ दी जाएंगी : शी जिनपिंग | रविवार, 13 अक्टूबर 2019

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन को तोड़ने की कोशिश करने वालों की हड्डियां तोड़ दी जाएंगी. चीनी राष्ट्रपति की यह चेतावनी उनके नेपाल दौरे पर आई. खबरों के मुताबिक नेपाल के नेताओं से बातचीत के दौरान शी जिनपिंग ने कहा कि चीन में किसी ने आजादी की वकालत की तो उसका कचूमर निकाल दिया जाएगा. उनका कहना था, ‘किसी बाहरी ताकत ने ऐसी कोशिशों का समर्थन किया तो वह चीन की नजर में दिन में सपने देखने वाली बात होगी.’ (विस्तार से)

भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल | सोमवार, 14 अक्टूबर 2019

भारतीय अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को वर्ष 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया. उन्हें यह पुरस्कार फ्रांस की एस्थर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया गया. नोबेल समिति के सोमवार को जारी एक बयान में तीनों को 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई. नोबेल समिति के बयान के मुताबिक, ‘इस वर्ष के पुरस्कार विजेताओं का शोध वैश्विक स्तर पर गरीबी से लड़ने में हमारी क्षमता को बेहतर बनाता है. मात्र दो दशक में उनके नये प्रयोगधर्मी दृष्टिकोण ने विकास अर्थशास्त्र को पूरी तरह बदल दिया है. विकास अर्थशास्त्र वर्तमान में शोध का एक प्रमुख क्षेत्र है.’ (विस्तार से)

जापान में हगिबिस से मरने वालों का आंकड़ा 70 तक पहुंचा | मंगलवार, 15 अक्टूबर 2019

जापान में तूफान हगिबिस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर लगभग 70 हो गई. पीटीआई के मुताबिक राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता एनएचके ने सोमवार को यह जानकारी दी. एनएचके ने बताया कि इस घातक तूफान के बाद से 15 लोग अब भी गायब हैं. शनिवार रात आए इस भयावह तूफान ने टोक्यो और आसपास के इलाकों को बुरी तरह प्रभावित किया. हगिबिस ने शनिवार 12 अक्टूबर की शाम को दक्षिणी टोक्यो में दस्तक दी थी. इसके चलते मूसलाधार बारिश हुई. कई नदियों का पानी खतरे के स्तर को पार कर गया. (विस्तार से)

अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद चीनी कंपनी ह्वावे की आय 24 फीसदी से ज्यादा बढ़ी | बुधवार, 16 अक्टूबर 2019

अमेरिका द्वारा वैश्विक स्तर पर अलग-थलग करने के प्रयास किये जाने के बावजूद चीन की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी ह्वावे की आय तेजी से बढ़ी. 2019 के शुरुआती नौ महीनों में कंपनी की आय में 24.4 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई. पीटीआई के मुताबिक जनवरी से सितंबर की अवधि में कंपनी की आय सालाना आधार पर 24.4 प्रतिशत बढ़कर 610.8 अरब युआन (86.2 अरब डॉलर) रही. कंपनी के लाभ मार्जिन में 8.7 प्रतिशत की बढ़त भी दर्ज की गयी. (विस्तार से)

पाकिस्तान एफएटीएफ की फांस से फिलहाल बचा, फरवरी तक का वक्त मिला | गुरूवार, 17 अक्टूबर 2018

पाकिस्तान आतंकी फंडिंग रोकने के लिए गठित अंतरराष्ट्रीय एजेंसी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स यानी एफएटीएफ की फांस से फिलहाल बच गया. पेरिस में हो रही इस संस्था की बैठक में फैसला हुआ कि उसे फरवरी, 2020 तक ग्रे लिस्ट यानी निगरानी वाले राष्ट्रों की सूची में ही बनाए रखा जाएगा. यानी उसे तब तक आतंकी फंडिंग पर प्रभावी कार्रवाई करनी है और अगर ऐसा नहीं हुआ तो उसे काली सूची में डाल दिया जाएगा. इसका मतलब होगा कि वैश्विक वित्तीय एजेंसियों से उसे पैसा मिलना बहुत मुश्किल हो जाएगा. फिलहाल एफएटीएफ की काली सूची में उत्तर कोरिया और ईरान ही हैं. (विस्तार से)

अमेरिका का यूरोपीय संघ को झटका, साढ़े सात अरब डॉलर के सामान पर शुल्क लगाया | शुक्रवार, 18 अक्टूबर 2019

अमेरिका ने यूरोप को झटका देते हुए उसके साढ़े सात अरब डॉलर के सामानों पर शुल्क लगा दिया. अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि और यूरोपीय संघ के अधिकारी अंतिम मौके पर शुल्क टालने को लेकर बातचीत कर रहे थे. शुक्रवार को वार्ता असफल होने के तुरंत बाद अमेरिका ने शुल्क लगाने की घोषणा कर दी. पीटीआई के मुताबिक इस शुल्क में जिन सामानों को निशाना बनाया गया, उनमें एयरबस, फ्रेंच वाइन और स्कॉटिश व्हिस्की प्रमुख हैं. विश्व व्यापार संगठन ने अमेरिका को यूरोपीय संघ के उत्पादों पर शुल्क लगाने की हाल ही में मंजूरी दी थी. (विस्तार से)

भारत-अमेरिका का रक्षा कारोबार इस साल 18 अरब डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद : पेंटागन | शनिवार, 19 अक्टूबर 2019

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा है कि इस साल के अंत तक भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय रक्षा कारोबार 18 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की संभावना है. पीटीआई के मुताबिक अमेरिका के रक्षा खरीद और प्रमाणन उपमंत्री एलेन एम लॉर्ड ने यह बात कही. उनका यह भी कहना था कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच संबंध और सहयोग को आगे बढ़ाते हुए अमेरिका भारत के साथ अपनी साझेदारी मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है. एलेन एम लॉर्ड का यह बयान अगले हफ्ते दिल्ली में होने वाली भारत-अमेरिका रक्षा तकनीक और कारोबार नवोन्मेष (डीटीटीआई) की सामूहिक बैठक से पहले आया. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.