भारत ने रांची टेस्ट जीता, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज 3-0 से अपने नाम की

भारत ने रांची टेस्ट जीत लिया है. आज उसने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 202 रनों से हरा दिया. मैच के चौथे दिन सिर्फ दो ओवर का खेल हुआ. आखिरी दो विकेट गंवाते हुए दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 133 रन पर आउट हो गया. पहली पारी में भारत के नौ विकेट पर 497 रनों का पीछा करते हुए वो 162 रन ही बना पाया था. इसके बाद उसे फॉलोऑन खेलना पड़ा था. इसके साथ ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से मात दे दी है. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक दोहरा शतक और दो शतक लगाए. इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया.

पी चिदंबरम को थोड़ी राहत, आईएनएक्स मीडिया मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दी

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को थोड़ी राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें आईएनएक्स मीडिया मामले में जमानत दे दी है. ये राहत उन्हें सीबीआई की ओर से दर्ज मामले में मिली है. इसके बावजूद पी चिदंबरम रिहा नहीं हो पाएंगे. इसकी वजह ये है कि मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में वे 24 अक्टूबर तक प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की हिरासत में हैं. ये केस भी आईएनएक्स मामले से जुड़ा हुआ है. इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने इस मामले में पी चिदंबरम की जमानत अर्जी खारिज कर दी थी. इसके बाद वे सुप्रीम कोर्ट गए थे. यानी अब अगर किसी अन्य मामले में पूर्व वित्त मंत्री को गिरफ्तार नहीं किया गया तो वे एक लाख रुपए के निजी मुचलके पर रिहा हो सकते हैं.

सीबीआई ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को 21 अगस्त की रात को दिल्ली स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया था. इसके बाद वे पहले जांच एजेंसी की हिरासत में रहे और फिर उन्हें न्यायिक हिरासत में दिल्ली की तिहाड़ जेल में रखा गया. ईडी ने उन्हें वहीं से हिरासत में लिया था.

नरेंद्र मोदी ने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से मुलाकात की, कहा - भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इस साल अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार पाने वाले अभिजीत बनर्जी से मुलाकात की. दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास में हुई इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों के बीच विभिन्न विषयों पर अच्छी और गहन चर्चा हुई. नरेंद्र मोदी का ये भी कहना था कि भारत को अभिजीति बनर्जी की उपलब्धियों पर गर्व है. प्रधानमंत्री ने उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं. अर्थशास्त्र का नोबेल इस बार अभिजीत बनर्जी को फ्रांस की इश्तर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया गया है. इन्हें ये पुरस्कार वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किये गये इनके काम के लिये दिया गया है. अभिजीत बनर्जी फिलहाल अमेरिका के मशहूर संस्थान मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ाते हैं.

अनैतिक कारोबारी गतिविधियों की शिकायत के बाद इंफोसिस के शेयर में गिरावट, नंदन नीलेकणी ने स्वतंत्र जांच की बात कही

देश की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस का शेयर आज 16 फीसदी तक गिर गया. ऐसा कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ अनैतिक कारोबारी गतिविधियों में शामिल होने की एक शिकायत के बाद हुआ. ये शिकायत कंपनी के ही कर्मचारियों के एक ‘व्हिसिलब्लोअर ग्रुप’ ने सीईओ सलिल पारेख और सीएफओ नीलांजन रॉय के खिलाफ की है. इसमें आय और लाभ बढ़ाकर दिखाने के लिए अनैतिक तरीके अपनाने का आरोप लगाया है. उधर, कंपनी के नॉन एक्जीक्यूटिव चेयरमैन नंदन नीलेकणी ने इस मामले में एक स्वतंत्र जांच की बात कही है. उन्होंने ये भी बताया कि इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

अफगानिस्तान : तालिबान के हमले में 15 पुलिसकर्मियों की मौत

अफगानिस्तान में एक आतंकी हमले में कम से कम 15 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई. ये हमला कुंदूज प्रांत में एक जांच चौकी पर किया गया. हमले में दो अधिकारी घायल भी हुए हैं. तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. कुंदूज में ये आतंकी संगठन अपने पैर जमाए हुए है और इस सूबे के के कई जिलों पर उसका नियंत्रण है. अफगान सैनिकों के साथ पिछले कुछ हफ्तों से उसका लगातार संघर्ष चल रहा है. ये जगह रणनीतिक लिहाज से काफी अहम है. यहां से उत्तरी अफगानिस्तान के साथ ही देश की राजधानी काबुल तक पहुंचना भी आसान है.