भ्रष्टाचार मुक्त कार्यकाल का वादा

बुधवार को बीसीसीआई का अध्यक्ष बनने के बाद सौरव गांगुली ने भ्रष्टाचार मुक्त कार्यकाल का वादा किया. उन्होंने कहा कि वह उसी तरह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट संस्था की अगुआई करेंगे जिस तरह से उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी की थी.

गांगुली ने मुंबई में आम सभा बैठक में अधिकारिक तौर पर बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर पद संभालते हुए मीडिया से कहा, ‘विश्वसनीयता और भ्रष्टाचार मुक्त कार्यकाल से कोई समझौता नहीं. मैंने जिस तरह से भारत की अगुआई की थी, उसी तरह से बीसीसीआई का पद संभालूंगा.’ गांगुली बुधवार को 39वें बीसीसीआई अध्यक्ष बने. उन्हें नौ महीने के लिये निर्विरोध चुना गया है.


महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य पर बात की

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य पर बात की जायेगी और दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान को पूरा सम्मान मिलेगा.

धोनी ने विश्व कप सेमीफाइनल में भारत के बाहर होने के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूरी बना रखी है जिससे उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जा रही है.

गांगुली ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘चैम्पियंस इतनी जल्दी खत्म नहीं होते. मुझे नहीं पता कि धोनी के जेहन में क्या है और वह अपने कैरियर के बारे में क्या सोच रहे हैं...वह महान खिलाड़ियों में से एक हैं और भारत को गर्व है कि एमएस धोनी जैसा खिलाड़ी हमारे पास है. आप उन की उपलब्धियों को देखें तो यही कहेंगे, वाह धोनी वाह.’


विराट कोहली को लेकर चर्चा

बीसीसीआई का अध्यक्ष बनने के बाद सौरव गांगुली ने विराट कोहली को लेकर भी चर्चा की. उन्होंने कोहली को भारतीय क्रिकेट का सबसे अहम व्यक्ति करार दिया और उन्हें अपना पूरा समर्थन देने का वादा किया.

गांगुली ने कहा, ‘मैं कल उससे बात करूंगा. वह भारतीय टीम का कप्तान है और भारतीय क्रिकेट में सबसे अहम व्यक्ति है. मैं इसे इसी तरीके से देखता हूं. इसलिये हम उनसे बात करेंगे और जैसा कि मैंने कहा कि हम हर संभव तरीके से उनका समर्थन करेंगे, वह इस टीम को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनाना चाहते हैं.’ सौरव गांगुली ने कहा कि वह टीम प्रबंधन के साथ भी बातचीत करेंगे.


अलग प्रारूपों में अलग कप्तान

विश्व कप के बाद से रोहित शर्मा को भारतीय वनडे टीम का कप्तान बनाये जाने की अटकलबाजियां शुरू हो गयी थीं. बुधवार को सौरव गांगुली ने इस पर भी बोला. प्रेस कांफ्रेंस में जब उनसे अलग प्रारूपों में अलग कप्तान रखने की जरूरत के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था, ‘मुझे नहीं लगता कि यह सवाल करना सही है. भारत इस समय जीत रहा है. भारतीय टीम संभवत: दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है.’


बांग्लादेश के भारत दौरे पर बात की

नव नियुक्त बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुधवार को बांग्लादेश क्रिकेट में चल रहे उठापटक पर भी बात की. उन्होंने आशा व्यक्त की कि बांग्लादेश का भारत दौरा योजना के अनुरूप ही चलेगा क्योंकि वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उन्हें सहमति दी है.

इस मसले पर सौरव गांगुली का कहना था, ‘बांग्लादेश तीन नवंबर से शुरू होने वाले दौरे में हिस्सा लेगा. यह उनका अंदरूनी मसला है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा कि वह कोलकाता में टेस्ट के लिये आयेंगी. अगर उन्होंने अपनी सहमति दे दी है तो मुझे नहीं लगता कि राष्ट्रीय टीम ऐसा नहीं करेगी.’

बांग्लादेश की टीम के खिलाड़ियों ने क्रिकेट खेलने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती जिसमें वेतन में इजाफा शामिल है, तब तक वे मैदान में नहीं उतरेंगे.