डीके शिवकुमार को जमानत, दिल्ली हाई कोर्ट ने अनुमति के बगैर विदेश न जाने को कहा

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को जमानत मिल गई है. दिल्ली हाई कोर्ट ने कर्नाटक कांग्रेस के इस वरिष्ठ नेता को 25 लाख रुपये के दो मुचलके भरने को कहा है. शर्त ये भी है कि डीके शिवकुमार बिना अनुमति देश के बाहर नहीं जाएंगे. हाई कोर्ट ने डीके शिवकुमार को जांच में सहयोग करने का आदेश भी दिया है. कांग्रेस नेता को बीते महीने प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में गिरफ्तार किया था. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज दिल्ली की तिहाड़ जेल पहुंचकर डीके शिवकुमार से मुलाकात की. इस मुलाकात में कांग्रेस अध्यक्ष ने उनके प्रति एकजुटता जाहिर की.

कल सुप्रीम कोर्ट ने आईएनएक्स मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को जमानत दे दी थी. हालांकि वे अभी रिहा नहीं हो सकेंगे क्योंकि 24 अक्टूबर तक वे ईडी की हिरासत में हैं. जांच एजेंसी ने उन पर भी मनी लॉन्डरिंग का मामला दर्ज किया है.

सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला, कहा – जिस तरह भारतीय टीम की अगुवाई की, उसी तरह ये पद भी संभालेंगे

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने आज बीसीसीआई अध्यक्ष की कुर्सी संभाल ली. इस पद पर बैठने वाले वे 39वें शख्स हैं. उनका चयन निर्विरोध हुआ है. सौरव गांगुली जुलाई 2020 तक इस पद पर रहेंगे. आज ही गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह ने बीसीसीआई सचिव और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल ने कोषाध्यक्ष का पद संभाला. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस संस्था के लिए नियुक्त प्रशासकों की समिति यानी सीओए का 33 महीने का कार्यकाल भी खत्म हो गया. पद संभालने के बाद सौरव गांगुली ने कहा कि वे बीसीसीआई की अगुआई वैसे ही करेंगे, जिस तरह से उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी की थी. उन्होंने दावा किया कि भ्रष्टाचार के मामले में कोई समझौता नहीं होगा.

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता, तीन आतंकी मार गिराए

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को आज फिर बड़ी सफलता मिली है. पुलवामा जिले के अवंतीपुरा इलाके में हुई एक मुठभेड़ में उन्होंने तीन आतंकियों को मार गिराया है. इनमें अल कायदा से जुड़े गजवत उल हिंद का मुखिया हामिद ललहारी शामिल है. उसने बीते मई में जाकिर मूसा के मारे जाने के बाद इस आतंकी संगठन की कमान संभाली थी. भारतीय सेना इन दिनों आतंकियों के सफाए के लिए घाटी में ऑपरेशन ऑलआउट चला रही है. मंगलवार को ही सेना के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए थे. ये मुठभेड़ पुलवामा के ही त्राल इलाके में हुई थी.

दीवाली से पहले मोदी सरकार का किसानों को तोहफा, गेहूं और दालों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया

केंद्र सरकार ने दीवाली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. उसने अगले रबी सीजन की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी बढ़ाने का ऐलान किया है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसला किया गया. गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 85 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है. वहीं दालों के एमएसपी में सरकार ने 325 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा किया है. रबी की फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की सिफारिश सीएसीपी यानी कृषि लागत और मूल्य आयोग ने की थी. अक्टूबर से मार्च के बीच होने वाली फसलों को रबी की फसल कहा जाता है. इनमें गेहूं के अलावा जौ, चना, मसूर और मटर शामिल हैं.

ब्रिटेन : एक कंटेनर से 39 शव मिले, जांच जारी

ब्रिटेन में एक कंटेनर में 39 शव मिलने से सनसनी फैल गई है. ये लंदन के पास की घटना है. पुलिस कहना है कि ये कंटेनर जिस ट्रक पर लदा था वो बुल्गारिया से आया था. उसके मुताबिक सभी लोग मौके पर ही मृत पाए गए. इनमें 38 वयस्क हैं और एक नाबालिग. इस सिलसिले में 25 साल के एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक ये व्यक्ति उसी ट्रक का ड्राइवर है और उत्तरी आयरलैंड का रहने वाला है. कुछ खबरों में इसे मानव तस्करी का मामला बताया जा रहा है. उधर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस घटना पर दुख जताया है. उनका कहना है कि वे इससे स्तब्ध हैं. उन्होंने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना भी जाहिर की है.