महाराष्ट्र और हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरुआती रुझान भी आने लगे हैं. इनमें दोनों राज्यों में सत्ताधारी भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है. महाराष्ट्र की सभी 288 सीटों के रुझान आ चुके हैं. यहां भाजपा और शिव सेना गठबंधन को 162 सीटों पर बढ़त है. भाजपा 103 सीटों पर आगे है तो उसकी सहयोगी शिव सेना 59 सीटों पर. कांग्रेस-एनसीपी और अन्य के लिए यह आंकड़ा 89 है. यानी विपक्षी गठबंधन को इस बार भी निराशा मिलती दिख रही है. दिलचस्प बात यह है कि एनसीपी 50 सीटों पर आगे है तो कांग्रेस 37 पर. यानी कांग्रेस महाराष्ट्र में चौथे स्थान पर खिसकती नजर आ रही है.

वहीं हरियाणा से भी सभी 90 सीटों के रुझान आ चुके हैं. इनमें भाजपा को 40 सीटों पर बढ़त दिख रही है. कांग्रेस को 29 सीटों पर बढ़त है जबकि दुष्यंत चौटाला की नई नवेली पार्टी जेजेपी नौ सीटों पर आगे दिख रही है.

इस साल मई में हुए लोकसभा चुनाव के बाद से यह पहला बड़ा चुनाव है. आम चुनाव में प्रचंड बहुमत पाने वाली भाजपा के लिए अपनी यह लय बनाए रखने की चुनौती है तो वहीं पस्त पड़े विपक्ष की वापसी के लिहाज से भी इस चुनाव को बहुत अहम माना जा रहा है. आज ही अलग-अलग राज्यों में हुए विधानसभा की 51 और दो लोकसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे भी आने हैं.