बांग्लादेश के खिलाफ 03 नवंबर से शुरू हो रही टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. गुरूवार को मुंबई में भारतीय चयन समिति ने तीन टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की. भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज के बाद 14 नवंबर से दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी.

चयनकर्ताओं ने टी20 सीरीज के लिए नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया है. कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे. अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में रोहित शर्मा की कप्तानी का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 15 मैचों में से 12 जीते हैं.

चयनकर्ताओं ने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में संजू सैमसन और शिवम दुबे के रूप में दो नए चेहरों को मौका दिया है. 24 साल के विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन ने हाल ही में विजय हजारे टूर्नामेंट में केरल के लिए खेलते हुए गोवा के खिलाफ नाबाद 212 रन बनाकर इतिहास रच दिया था. चयन समिति ने मुंबई के 26 साल के ऑलराउंडर शिवम दुबे को चोटिल हार्दिक पंड्या की जगह चुना है.

टी20 टीम में स्पिनर युजवेंद्र चहल को तो चुना गया है, लेकिन कुलदीप यादव को बाहर कर दिया गया है. चयनकर्ताओं ने स्पिनर राहुल चाहर और वॉशिंगटन सुंदर पर एक बार फिर विश्वास जताया है.

भारतीय टेस्ट टीम की बात करें तो इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. बांग्लादेश सीरीज के लिए उन्हीं खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, जिन्हें दक्षिण अफ्रीका सीरीज में चुना गया था.

भारतीय टी20 टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर.

भारतीय टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत.