रघुराम राजन की मोदी सरकार को नसीहत, कहा - सिर्फ तारीफ नहीं, आलोचना भी सुनिए

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मोदी सरकार को नसीहत दी है. उन्होंने कहा है कि विशेषज्ञों की सलाह का फायदा होता है और इसलिए हर आलोचना को दबाना सरकार के लिए ठीक नहीं है. रघुराम राजन ने ये बात लंदन में एक कार्यक्रम में कही. वे सुस्त अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोजगारी के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए आगे के कदमों के बारे में बात कर रहे थे. रघुराम राजन ने कहा कि आलोचना को दबाने का मतलब है कि आप प्रतिक्रिया नहीं सुनते, और अगर आप ऐसा नहीं करते तो आप ठीक समय पर सही कदम नहीं उठा सकते.

सुप्रीम कोर्ट का केंद्र से सवाल, कहा - जम्मू-कश्मीर में पाबंदियां कब तक लगी रहेंगी

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि जम्मू-कश्मीर में लगी पाबंदियां कब हटेंगी. शीर्ष अदालत ने कहा कि राज्य का विशेष दर्जा खत्म हुए करीब दो महीने हो चुके हैं. उसका ये भी कहना था कि सरकार को इस पर अपना रुख साफ करना होगा या फिर दूसरे विकल्प तलाशने होंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पाबंदियां लगाना सरकार का अधिकार क्षेत्र है लेकिन उसे इस फैसले की समीक्षा भी करनी होगी. उधर, जम्मू-कश्मीर प्रशासन की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि राज्य के 99 फीसदी इलाकों से पाबंदियां हटा ली गई हैं. इस पर शीर्ष अदालत ने इंटरनेट पर लगी पाबंदियों का जिक्र किया. मामले की अगली सुनवाई पांच नवंबर को होगी.

महाराष्ट्र में भाजपा-शिव सेना गठबंधन की वापसी, हरियाणा में पेंच फंसा

महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा-शिव सेना गठबंधन की वापसी हुई है. राज्य की 288 में से 157 सीटें ऐसी हैं जिन पर गठबंधन अब तक या तो जीत चुका है या बढ़त बनाए हुए है. उधर, विपक्षी कांग्रेस-एनसीपी के गठबंधन के लिए ये आंकड़ा 105 है. अब तक गठबंधन में जूनियर पार्टनर की भूमिका में रही एनसीपी ने सीटों की संख्या के मामले में कांग्रेस को पछाड़ दिया है.

उधर, हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बनती दिख रही है. अब तक आए नतीजों और रुझानों में भाजपा या कांग्रेस में से किसी को भी बहुमत मिलता नहीं दिख रहा. राज्य की 90 में से 40 सीटें भाजपा के खाते में जाती दिख रही हैं. उधर, कांग्रेस के लिए ये आंकड़ा 30 है. दुष्यंत चौटाला की जेजेपी को 10 सीटें मिलती दिख रही हैं. ऐसे में दुष्यंत चौटाला सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने उनसे बातचीत शुरू भी कर दी है. गठबंधन की स्थिति में उन्हें उप-मुख्यमंत्री पद देने का प्रस्ताव दिया गया है. उधर, भाजपा नेतृत्व ने कहा है कि राज्य में उसका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा और इसकी समीक्षा की जाएगी. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली बुलाया.

करतारपुर पर भारत-पाकिस्तान के बीच समझौता हुआ, कॉरीडोर 10 नवंबर से शुरू होगा

भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर की शुरआत को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर हो गए हैं. इसके तहत भारतीय श्रद्धालु पाकिस्तान स्थित दरबार साहेब के दर्शन करने जा सकते हैं. मान्यता है कि यहां सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक ने अपना आखिरी समय गुजारा था. समझौते के मुताबिक पंजाब स्थित डेरा साहेब नानक को करतारपुर स्थित दरबार साहेब से जोड़ने वाला कॉरीडोर 10 नवंबर से खुलेगा. श्रद्धालुओं को इस यात्रा के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी. रोज कम से कम पांच हजार श्रद्धालु इस तीर्थ की यात्रा कर सकेंगे. हर यात्री को 20 डॉलर यानी करीब 1400 रु का शुल्क चुकाना होगा.

‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ रैंकिंग में भारत की बड़ी छलांग, एक साल के भीतर 77 से 63वें नंबर पर पहुंचा

कारोबार करने में आसानी यानी ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ रैंकिंग में भारत ने 14 स्थान की छलांग लगाई है. 190 देशों में वो 63वें स्थान पर आ गया है. हालांकि सरकार का लक्ष्य इस रैंकिंग में 50 के भीतर आने का था. 2018 में भारत 77वें स्थान पर था. इस साल 63वें स्थान के साथ वो दक्षिण एशिया में शीर्ष पर है. इसका श्रेय नरेंद्र मोदी सरकार में हुए आर्थिक सुधारों को दिया जा रहा है. ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ रैंकिंग विश्व बैंक जारी करता है. इसके लिए कर्ज और बिजली की उपलब्धता जैसे 10 संकेतकों को आधार बनाया जाता है. इस रैंकिंग में न्यूजीलैंड पहले स्थान पर है. दूसरे पायदान पर सिंगापुर है और तीसरे पर हांग कांग.