ब्रिटेन में एक कंटेनर में मिलीं 39 लाशों की पहचान हुई, सभी चीनी नागरिक

ब्रिटेन में एक कंटेनर के भीतर मिली लाशों की पहचान हो गई है. बताया जा रहा है कि ये सभी 39 लोग चीन के नागरिक थे. ये कंटेनर कल लंदन के पास एक ट्रक पर लदा पाया गया था. ब्रिटेन में चीन के राजदूत लियो शियामिंग ने कहा है कि उनका दूतावास लगातार ब्रिटिश पुलिस के संपर्क में है. बताया जा रहा है कि यह ट्रक बेल्जियम से ब्रिटेन आया था. इन 39 लोगों की पहचान की प्रक्रिया जारी है. इनमें आठ महिलाएं और 31 पुरुष हैं. इस मामले में ट्रक के ड्राइवर को हिरासत में लिया गया है. उससे पूछताछ जारी है.

हरियाणा में सरकार बनाने के लिए भाजपा के गोपाल कांडा का समर्थन लेने पर विवाद, उमा भारती ने कहा – चुनावी जीत अपराधों से बरी नहीं करती

हरियाणा विधानसभा चुनाव में बहुमत से दूर रह गई भाजपा का छह अन्य विधायकों के समर्थन से सरकार बनाना तय दिख रहा है. लेकिन इनमें से एक विधायक को लेकर उसकी मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. ये विधायक हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा हैं. उन्होंने बिना शर्त भाजपा को समर्थन देने की बात कही है. लेकिन, उनके समर्थन को लेकर विपक्षी कांग्रेस ही नहीं, भाजपा के भीतर से भी आवाज उठ रही है. पार्टी की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने इस सिलसिले में आज कई ट्वीट किए. उन्होंने कहा कि चुनावी जीत गोपाल कांडा को अपराधों से बरी नहीं करती. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा कि भाजपा साफ-सुथरी जिंदगी वाले कार्यकर्ताओं की पार्टी है और उसे इस तरह के लोगों को साथ नहीं लेना चाहिए. गोपाल कांडा अपनी ही कंपनी की एक कर्मचारी की खुदकुशी के मामले में आरोपित हैं.

उधर, कांग्रेस ने भी गोपाल कांडा का साथ लेने पर भाजपा पर निशाना साधा है. उसने कहा कि कभी इसी व्यक्ति के खिलाफ भाजपा प्रदर्शन किया करती थी. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि आज भाजपा के लिए गोपाल कांडा पवित्र हो गए.

शिव सेना का भाजपा पर निशाना, कहा - महाराष्ट्र चुनाव के नतीजे सत्ता का घमंड करने वालों के लिए सबक हैं

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव नतीजों के एक दिन बाद शिवसेना ने चुनाव में उम्मीद से नीचे प्रदर्शन करने वाली भाजपा पर निशाना साधा है. उसने कहा है कि राज्य में कोई ‘महाजनादेश’ नहीं है. शिवसेना के मुताबिक ये नतीजा वास्तव में उन लोगों के लिए सबक है जो सत्ता के घमंड में चूर थे. ये बातें पार्टी के मुखपत्र सामना में छपे एक लेख में कही गई हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने चुनाव से पहले ‘महाजनादेश यात्रा’ की थी. इसके बाद उन्होंने दावा किया था कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन 200 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करेगा. शिवसेना के मुताबिक इस जनादेश ने यह धारणा खारिज कर दी है कि दल बदलकर और विपक्षी दलों में सेंध लगाकर बड़ी जीत हासिल की जा सकती है.

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता सीजन के सबसे खराब स्तर पर पहुंची, 26 से 30 अक्टूबर तक निर्माण कार्य पर रोक

दिल्ली में दीवाली से पहले हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ स्तर तक पहुंच गई है. इसके मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में 26 से 30 अक्टूबर तक शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा. ये आदेश सुप्रीम कोर्ट द्वारा अधिकृत संस्था ईपीसीए ने दिया है. उसने इस सिलसिले में दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें ये भी कहा गया है कि वे दिल्ली से सटे शहरों में कोयला आधारित उद्योगों और बिजली संयंत्रों को बंद करवाएं. ईपीसीए ने सभी एजेंसियों को पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने पर रोक के लिये कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया है.

अमेरिका ने कश्मीर को लेकर चिंता जताई, कहा - भारत हालात सामान्य करने का खाका पेश करे

अमेरिका ने कश्मीर के हालात पर चिंता जताई है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत इस राज्य में राजनीतिक और आर्थिक स्थिति सामान्य करने का खाका पेश करे. उसका ये भी कहना है कि राजनीतिक बंदियों को जल्द से जल्द रिहा किया जाए. अमेरिका ने पाकिस्तान को भी अपने यहां मौजूद आतंकवादियों के खिलाफ निरंतर और स्थिर कदम उठाने को कहा है. केंद्र सरकार ने बीती पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया था. इसके मद्देनजर राज्य के कई नेताओं को हिरासत में ले लिया गया था. इनमें से कई रिहा किए जा चुके हैं. हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सहित मुख्यधारा के कई नेताओं की हिरासत जारी है.