पापुआ न्यूगिनी और आयरलैंड ने आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर में अपने अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहकर अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई कर लिया है. पापुआ न्यूगिनी ने रविवार को खेले गये मैच में छह विकेट पर 19 रन की खराब शुरुआत से उबरकर कीनिया को 45 रन से हराया. आठवें नंबर के बल्लेबाज नार्मन बानुआ के 54 रन की मदद से उसने 19.3 ओवर में 118 रन बनाये और फिर कीनिया को 18.4 ओवर में 73 रन पर ढेर कर दिया.

इस जीत के बावजूद पापुआ न्यूगिनी का क्वालीफाई करना तय नहीं था क्योंकि नीदरलैंड अगर स्काटलैंड को 12.3 ओवर में हरा देता तो वह ग्रुप ए में शीर्ष पर रहकर विश्व कप में सीधा प्रवेश कर जाता. नीदरलैंड ने 17 ओवर में चार विकेट से जीत दर्ज की. इन दोनों टीमों के ग्रुप ए में दस-दस अंक थे. लेकिन पापुआ न्यूगिनी बेहतर रन गति में आगे रहकर पहली बार टी20 विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर गया.

उधर, आयरलैंड भी ग्रुप बी में बेहतर रन गति के आधार पर शीर्ष पर रहकर विश्व कप में जगह बनाने में सफल रहा. आयरलैंड, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) तीनों के समान आठ आठ अंक थे. यूएई ने अपने अंतिम मैच में कनाडा को 14 रन से हराया, लेकिन वह तीसरे स्थान पर रहा और उसे अब प्लेआफ में खेलना होगा.