ईयू का प्रतिनिधिमंडल नरेंद्र मोदी और अजीत डोभाल से मिला, कल जम्मू-कश्मीर जाएगा

यूरोपीय संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. 27 सदस्यों का ये प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मिला. इस दौरान उसे जम्मू कश्मीर की स्थिति और सीमा पार से पनपने वाले आतंकवाद के बारे में बताया गया. अब कल ये जम्मू-कश्मीर जाएगा. उसके जम्मू-कश्मीर दौरे को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि इस दौरे से प्रतिनिधिमंडल को इलाके के विकास और प्रशासन को लेकर सरकार की प्राथमिकताएं समझने में मदद मिलेगी

उधर, जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने के करीब तीन महीने बाद कश्मीर घाटी में हालात कुछ संभलते दिख रहे हैं. श्रीनगर के लाल चौक में आज सुबह भीड़ देखी गई. वहां कुछ दुकानें दोपहर तक खुली रहीं और शहर के विभिन्न हिस्सों से लोग खरीददारी करने पहुंचे. अधिकारियों ने बताया कि शहर के अन्य इलाकों में भी दोपहर तक कुछ दुकानें खुली रहीं और लोगों ने जरूरत का सामान खरीदा. कई इलाकों में निजी वाहनों की संख्या बढ़ने की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या भी नजर आई.

पाकिस्तान ने नरेंद्र मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत नहीं दी, भारत ने आईसीएओ से शिकायत की

पाकिस्तान ने नरेंद्र मोदी के विशेष विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है. खबरों के मुताबिक भारत ने इसकी शिकायत इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन यानी आईसीएओ से की है. उसने पाकिस्तान के इस फैसले को अफसोसजनक बताया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक अंतरराष्ट्रीय आयोजन के सिलसिले में सऊदी अरब जा रहे हैं. पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र इस्तेमाल करने की इजाजत इसके मद्देनजर ही मांगी गई थी. बीते महीने भी पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री के विशेष विमान को अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी थी. ये 20 सितंबर की बात है जब नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने जाना था.

महाराष्ट्र में शिवसेना फिफ्टी-फिफ्टी के फॉर्मूले से पीछे हटने को तैयार नहीं, कहा – भाजपा के साथ पहले ही इस बारे में समझौता हो गया था

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में 2014 के मुकाबले भाजपा की सीटों में कमी के बाद उसकी सहयोगी शिवसेना ने अपना रुख कड़ा कर लिया है. पार्टी फिफ्टी-फिप्टी के फॉर्मूले पर अड़ी हुई है. इसके मुताबिक मुख्यमंत्री का पद ढाई-ढाई साल के लिए दोनों पार्टियों के पास रहना है. कैबिनेट में भी दोनों को बराबर सीटें मिलनी हैं. पार्टी नेता संजय राउत ने कहा कि इस बारे में आम चुनाव के पहले ही समझौता हो चुका था और भाजपा इससे पीछे नहीं हट सकती. उनका ये भी कहना था कि भाजपा राम की बात करती है और राम का अर्थ है सत्य. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद से ही शिवसेना भाजपा पर दबाव बनाए हुए है. कुछ दिन पहले उसने कहा था कि ये नतीजे वास्तव में उन लोगों के लिए सबक हैं जो सत्ता के घमंड में चूर थे.

तमिलनाडु में बोरवेल में फंसे दो साल के बच्चे को बचाने की कोशिशें जारी

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले में बोरवेल में गिरे एक बच्चे को बचाने की कोशिश जारी है. सुजीत विल्सन नाम का ये बच्चा दो साल का है. वो शुक्रवार को अपने घर के पास खेलते-खेलते एक खुले बोरवेल में गिर गया था. अभी वो करीब 90 फीट की गहराई पर फंसा है. बताया जा रहा है कि उसे निकालने में अभी कुछ और घंटे लग सकते हैं. एनडीआरएफ की टीम बचाव कार्य में जुटी है. तमिलनाडु के दो मंत्री घटनास्थल पर डेरा डाले हुए हैं. इनमें से एक राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर ने कहा कि चट्टानी इलाके और बारिश के चलते खुदाई के काम में काफी मुश्किल हो रही है.

पापुआ न्यूगिनी और आयरलैंड ने टी20 विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया

पापुआ न्यूगिनी और आयरलैंड ने टी20 विश्व कप टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई कर लिया है. इस आयोजन के लिए खेले गए क्वालीफायर्स में ये दोनों अपने अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहे. पापुआ न्यूगिनी ने कीनिया को 45 रन से हराया. ग्रुप ए में नीदरलैंड के साथ वो शीर्ष पर रहा. लेकिन रन रेट में आगे रहकर पहली बार पापुआ न्यूगिनी टी20 विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर गया. उधर, आयरलैंड भी ग्रुप बी में बेहतर रन रेट के आधार पर शीर्ष पर रहकर विश्व कप में जगह बनाने में सफल रहा. टी20 विश्व कप अगले साल आस्ट्रेलिया में होना है.