अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उस कुत्ते की तस्वीर साझा की है जिसने एक सुरंग में आईएस के मुखिया अबू बकर अल बगदादी का पीछा किया था. खबरों के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘हमारा केनाइन - जो कि सेना वाले इसको कहते हैं- मैं इसे कुत्ता कहता हूं. एक खूबसूरत कुत्ता, प्रतिभाशाली कुत्ता - जख्मी हो गया है और उसे वापस लाया गया है.’

यह कुत्ता बेल्जियन मैलिनॉइस प्रजाति का है. डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट में इसकी तस्वीर भी साझा की है. उन्होंने कहा कि वे कुत्ते का नाम तो नहीं लेकिन तस्वीर को डीक्लासीफाई कर रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि इस जानवर ने अबू बकर अल बगदादी के खिलाफ अभियान के दौरान शानदार काम किया.

जब से सीरिया में अमेरिकी सुरक्षा बलों के एक अभियान में बगदादी के मरने की खबर आई थी, तभी से इस कुत्ते के बारे में भी चर्चाएं होने लगी थीं. इस अभियान को अमेरिकी डेल्टा फोर्स और वहां की सेना की 75वीं रेंजर रेजीमेंट ने अंजाम दिया था. इससे पहले सोमवार को अमेरिकी रक्षा विभाग ने पेंटागन ने कहा था कि वह इस कुत्ते की पहचान उजागर नहीं करेगा. लेकिन जानकारों के मुताबिक जिस देश की आधी आबादी कुत्ता रखती हो वहां ऐसा होना संभव नहीं था.

उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिका के डॉग स्क्वैड ने एक तरफ से बंद सुरंग में आईएस सरगना बगदादी का पीछा किया था. जब बगदादी के पास बचने का कोई रास्ता नहीं बचा तो उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट करके खुद को और तीन अन्य को उड़ा लिया था.