जस्टिस एसए बोबडे भारत के 47वें मुख्य न्यायाधीश होंगे, राष्ट्रपति ने नियुक्ति पर मुहर लगाई

जस्टिस शरद अरविंद बोबडे भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उनके नियुक्ति पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. 63 वर्षीय जस्टिस एसए बोबडे 18 नवंबर को सीजेआई पद की शपथ ग्रहण करेंगे. इससे एक दिन पहले, 17 नवंबर को मौजूदा मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई सेवानिवृत्त होंगे. जस्टिस एसएस बोबडे देश के 47वें मुख्य न्यायाधीश होंगे. वे 23 अप्रैल 2021 तक यानी करीब 17 महीने इस पद पर रहेंगे. जस्टिस एसए बोबडे ऐसी कई बेंचों में शामिल रहे हैं जिन्होंने बहुत अहम फैसले सुनाए. इनमें आधार कार्ड से जुड़े फैसले भी शामिल हैं. वे उस बेंच का भी हिस्सा थे जिसने दिल्ली-एनसीआर में भारी प्रदूषण की वजह से पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी थी.

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर शिवसेना और भाजपा में तनातनी जारी, देवेंद्र फड़णवीस ने कहा 50-50 फॉर्मूले जैसी कोई बात नहीं हुई थी

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर गठबंधन सहयोगियों शिवसेना और भाजपा के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है. राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कहा है कि शिवसेना जिस 50:50 के फॉर्मूले का जिक्र कर रही है उसकी कोई बात नहीं हुई थी. उनके मुताबिक भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी उनसे यह बात कही है. उधर, शिवसेना इस फॉर्मूले पर अड़ी हुई है. इसके मुताबिक मुख्यमंत्री का पद ढाई साल के लिए भाजपा और ढाई साल के लिए उसके पास रहना है. कैबिनेट में भी दोनों पार्टियों को बराबर सीटें दी जानी हैं. देवेंद्र फड़णवीस के मुताबिक उन्हें इस बात में कोई शक नहीं है कि अगले पांच साल भी मुख्यमंत्री वे ही रहेंगे.

उधर, शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे कह चुके हैं कि अगर भाजपा इस फॉर्मूले पर राजी नहीं हुई तो उनके पास अन्य विकल्प भी हैं. महाराष्ट्र में हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 105 और शिवसेना ने 56 सीटें जीती हैं. यानी भाजपा अकेले सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है.

ईयू सांसदों का शिष्टमंडल कश्मीर पहुंचा, प्रियंका गांधी ने कहा - भारतीय सांसदों को वहां जाने से रोकना और विदेशी नेताओं को इसकी अनुमति देना अनोखा राष्ट्रवाद है

यूरोपीय संघ के 23 सांसदों का एक शिष्टमंडल मंगलवार को श्रीनगर पहुंचा. इसकी दो दिवसीय यात्रा का मकसद अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने के फैसले के बाद राज्य के हालात का जायजा लेना है. इस फैसले के बाद ये पहला उच्च स्तरीय विदेशी शिष्टमंडल है जो राज्य के दौरे पर आया है. इससे पहले इसने कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात की है. उधर, विपक्ष ने इसे लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक ट्वीट कर कहा कि भारतीय सांसदों को जम्मू-कश्मीर जाने से रोकना और विदेशी नेताओं को वहां जाने की अनुमति देना अनोखा राष्ट्रवाद है. इससे पहले जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद वहां जाने की कोशिश कर रहे राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं को श्रीनगर हवाई अड्डे से ही वापस दिल्ली भेज दिया गया था.

नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद से मुकाबले के मुद्दे पर भारत और सऊदी अरब में सहयोग बढ़ने की बात कही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत और सऊदी अरब में आतंकवाद से मुकाबले सहित सुरक्षा से जुड़े अलग-अलग मुद्दों पर आपसी सहयोग अच्छी तरह आगे बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री एक प्रमुख आर्थिक सम्मेलन में भाग लेने और सऊदी अरब के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करने के लिए रियाद पहुंचे हैं. एक साक्षात्कार में उनका ये भी कहना था कि रक्षा सहयोग पर दोनों देशों की एक संयुक्त समिति नियमित बैठकें करती है. उनके मुताबिक इस समिति ने आपसी हित और सहयोग के कई क्षेत्रों की पहचान की है. सऊदी अरब में करीब 26 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस देश में भारतीय समुदाय के कठिन परिश्रम ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत किया है.

तमिलनाडु में एक बोरवेल में गिरे दो साल के बच्चे की मौत

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले में एक बोरवेल में गिरे बच्चे की मौत हो गई है. 80 घंटे से ज्यादा समय तक चली मैराथन कोशिशों के बावजूद दो साल के सुजीत विल्सन को बचाया नहीं जा सका. बचावकर्मी जब तक उस तक पहुंचे तब तक उसकी मौत हो चुकी थी. सुजीत शुक्रवार की शाम को अपने घर के पास खेलते समय बोरवेल में गिर गया था. वो 90 फीट की गहराई पर फंसा था. बचावकर्मियों के मुताबिक चट्टानी इलाके की वजह से बच्चे को बचाने के लिए किए जा रहे एक दूसरे गड्ढ़े की खुदाई में देर हुई.