अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अपने उस अभियान से जुड़े फोटो और वीडियो जारी किए हैं जिसमें आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी की मौत हो गई थी. इन धुंधली तस्वीरों में अमेरिकी सैनिक पश्चिमोत्तर सीरिया के इदलिब प्रांत में उस ऊंची दीवारों वाले कंपाउंड की तरफ बढ़ते दिख रहे हैं जिसमें बगदादी छिपा हुआ था. पेंटागन ने जमीन पर मौजूद उन लड़ाकों पर हुई एयरस्ट्राइक का वीडियो भी जारी किया है जिन्होंने उस हेलीकॉप्टर पर गोलियां चलाई थीं जिनमें सवार होकर अमेरिकी सैनिक इस कार्रवाई के लिए पहुंचे थे.

Play

अपनी कार्रवाई के बाद अमेरिकी सेना ने उस कपाउंड को पूरी तरह ढहा दिया था. यूएस केंद्रीय कमान के जनरल केनेथ मैकेंजी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई में दो बच्चे तब मारे गए जब अमेरिकी सैनिकों से बचने की कोशिश में बगदादी ने खुद को बम से उड़ा लिया. उनके मुताबिक ये बच्चे 12 साल से छोटे थे. बगदादी के आखिरी पलों के बारे में जनरल मैकेंजी ने कहा, ‘वो बच्चों के साथ एक सुरंग में घुस गया था. उसके बाकी साथी जमीन पर ही रहे. बाद में उसने खुद को उड़ा लिया.’

जनरल मैकेंजी ने यह भी बताया कि बगदादी और दो बच्चों के अलावा कंपाउंड में मौजूद चार और लोग मारे गए. इनमें चार महिलाएं थीं. जनरल मैकेंजी के मुताबिक उन्होंने आत्मघाती जैकेटें पहनी हुई थीं. इसके अलावा काफी संख्या में कंपाउंड से बाहर मौजूद लड़ाके भी मारे गए.