अमेरिका ने अबू बकर अल बगदादी पर हमले के फोटो और वीडियो जारी किए

अमेरिका ने अपने उस अभियान से जुड़े फोटो और वीडियो जारी किए हैं जिसमें आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी की मौत हो गई थी. अमेरिकी सेना के केंद्रीय कमान के जनरल केनेथ मैकेंजी ने इन्हें जारी किया. उनके मुताबिक इस कार्रवाई में दो बच्चे तब मारे गए जब बगदादी ने खुद को बम से उड़ा लिया. उन्होंने बताया कि बचने की कोशिश में बगदादी इन बच्चों के साथ एक सुरंग में घुस गया था जहां आखिर में उसने खुद को उड़ा लिया. जनरल मैकेंजी ने ये भी कहा कि बगदादी और दो बच्चों के अलावा मौके पर मौजूद चार और लोग मारे गए. इनमें चार महिलाएं थीं. इस अभियान को शनिवार को पश्चिमोत्तर सीरिया में अंजाम दिया गया था.

जम्मू-कश्मीर से राष्ट्रपति शासन हटा, प्रदेश दो केंद्र शासित राज्यों में बंटा

जम्मू-कश्मीर आज से दो केंद्र शासित प्रदेशों में बंट गया है. इसके साथ ही वहां लगा राष्ट्रपति शासन भी हट गया है. ये दो केंद्र शासित राज्य हैं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख. जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल जीसी मुर्मू को बनाया गया है जबकि लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर बने हैं. दोनों उपराज्यपालों को आज ही शपथ दिलाई गई. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख से इस मायने में अलग होगा कि दिल्ली की तरह इसकी अपनी विधानसभा होगी. दोनों राज्यों में कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी केंद्र की होगी जबकि जमीन संबंधी मामलों का अधिकार स्थानीय प्रशासन के पास रहेगा.

पांच अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने का फैसला किया था. इसके तहत राज्य का विशेष दर्जा खत्म कर दिया गया. केंद्र सरकार का दावा है कि इस फैसले से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास की राह प्रशस्त होगी. आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 ही जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के जड़ें जमाने की वजह था.

वाट्सएप ने भारतीय पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की जासूसी की बात मानी, केंद्र सरकार ने कंपनी से जवाब मांगा

वाट्सएप ने पहली बार माना है कि उसके 1400 यूजरों की जासूसी हुई है. इनमें भारत के करीब दो दर्जन पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हैं. वाट्सऐप का कहना है कि यह जासूसी मई 2019 में की गई और इसका जरिया पेगेसस नाम का एक इजरायली स्पाइवेयर बना. वाट्सएप के मुताबिक उसने खुद इन यूजरों से संपर्क करने उन्हें ये जानकारी दी है. हालांकि कंपनी ने इन लोगों की पहचान बताने से इनकार कर दिया. फेसबुक के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने इस सिलसिले में अमेरिका में एक मामला भी दायर किया है. उधर, भारत सरकार ने इस सिलसिले में वाट्सएप से जवाब मांगा है. कंपनी को इसके लिए चार नवंबर तक का वक्त मिला है.

दिल्ली हाई कोर्ट ने पी चिदंबरम की सेहत जांचने के लिए मेडिकल बोर्ड बनाने का आदेश दिया, मामले की अगली सुनवाई कल

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा है कि एक मेडिकल बोर्ड का गठन करके उसे पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी जाए. ये निर्देश दिल्ली स्थित एम्स के निदेशक को दिया गया है. पी चिदंबरम फिलहाल आईएनएक्स मीडिया मामले से जुड़े मनी लॉन्डरिंग के केस में तिहाड़ जेल में बंद हैं. उन्होंने अदालत से अनुरोध किया है कि उन्हें खराब सेहत के आधार पर अंतरिम जमानत दी जाए. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के मुताबिक उन्हें संक्रमण रहित माहौल में रहने की जरूरत है. मेडिकल बोर्ड को अपनी रिपोर्ट हाई कोर्ट को आज ही सौंपनी है. मामले की अगली सुनवाई कल होगी. पी चिदंबरम को बीते अगस्त में गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद से वे या तो सीबीआई या ईडी की हिरासत में रहे हैं या फिर तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में.

पाकिस्तान में एक ट्रेन में आग लगने से 65 लोगों की मौत

पाकिस्तान में एक ट्रेन में लगी भीषण आग की चपेट में आकर कम से कम 65 लोगों की मौत हो गई. ये हादसा आज देश के पूर्वी पंजाब प्रांत में हुआ. ट्रेन कराची से रावलपिंडी जा रही थी. इस आग का कारण एक गैस सिलेंडर का फटना बताया जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक चलती ट्रेन में आग इतनी तेजी से फैली कि कइयों को बचने का मौका ही नहीं मिला. उन्होंने ये भी बताया कि कई घायलों की मौत ट्रेन से छलांग लगाने के चलते लगी चोटों से हुई. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस हादसे पर दुख जताया है.