‘अगर शिवसेना ये फैसला ले ले कि सरकार बनानी है तो राज्य में स्थिर सरकार बना सकती है.’  

— संजय राउत, शिवसेना नेता

संजय राउत का यह बयान महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर गठबंधन सहयोगियों भाजपा और शिवसेना के बीच तनातनी के बीच आया है. इसके चलते चुनावी नतीजे आने के आठ दिन बाद भी सरकार नहीं बन सकी है. शिवसेना फिफ्टी-फिफ्टी के फॉर्मूले पर अड़ी है जिसमें मुख्यमंत्री पद ढाई-ढाई साल के लिए बंटना है. उसका कहना है कि इसका समझौता आम चुनाव से पहले ही हो गया था. हालांकि भाजपा ने ऐसे किसी फॉर्मूले पर सहमति की बात खारिज की है.

‘अरविंद केजरीवाल अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिए पड़ोसी राज्यों को दोष दे रहे हैं.’

— प्रकाश जावड़ेकर, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री

प्रकाश जावड़ेकर का यह बयान वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर में स्वास्थ्य के लिहाज से घोषित आपात स्थिति के बीच आया है. इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि हरियाणा और पंजाब में पराली जलाए जाने के चलते ये हालात हुए हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति करना ठीक नहीं है.


‘अब बहुत देर हो गयी है.’   

— सौरव गांगुली, बीसीसीआई अध्यक्ष

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब होने के बावजूद बांग्लादेश के खिलाफ शुरूआती टी20 मैच रद्द नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि टिकटों की बिक्री सहित कई चीजें हो चुकी हैं और अंतिम समय में मैच रद्द करना संभव नहीं है. यह मैच तीन नवंबर को होना है. हालांकि सौरव गांगुली ने संकेत दिये कि भविष्य में दीवाली के बाद मैचों के आयोजन के लिये उत्तर भारत के स्थलों पर विचार नहीं किया जायेगा. दिसंबर 2017 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम दिल्ली में टेस्ट मैच के दौरान वायु प्रदूषण से परेशान रही थी. खिलाड़ियों को मास्क पहनने पड़े थे और कुछ बीमार भी पड़ गये थे.


‘भारत से करतारपुर आने वाले सिख तीर्थयात्रियों को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, केवल पहचान पत्र चाहिए होगा.’  

— इमरान खान, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

इमरान खान का यह बयान नौ नवंबर को बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन से पहले आया है. यह गलियारा पंजाब के गुरदासपुर में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतारपुर स्थित गुरुद्वारे दरबार साहिब से जोड़ता है जो अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज चार किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान के नरोवाल जिले में है. भारत और पाकिस्तान पिछले साल इस गलियारे के निर्माण पर सहमत हुए थे.