झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, वोटिंग पांच चरणों में होगी

झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने आज बताया कि राज्य की 81 सीटों वाली विधानसभा के लिए पांच चरणों में वोटिंग होगी. ये 30 नवंबर से शुरु होगी. मतगणना 23 दिसंबर को होगी. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल पांच जनवरी को समाप्त हो रहा है. फिलहाल राज्य में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार है.

वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली में आपातस्थिति का ऐलान, सभी स्कूल पांच नवंबर तक बंद

ज़हरीली धुंध की चादर से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कर दी गई है. पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण यानी ईपीसीए ने इसका ऐलान करते हुए पांच नवंबर तक सभी निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है. उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राज्य के सभी स्कूलों को पांच नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया है. उनका कहना है कि राजधानी गैस चेंबर में तब्दील हो गई है. शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 459 पर पहुंच गया.जिसे गंभीर स्थिति माना जाता है.

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण की इस स्थिति के लिए पड़ोसी हरियाणा और पंजाब को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने आरोप लगाया कि यहां की सरकारें किसानों को पराली जलाने पर मजबूर कर रही हैं. उधर, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बयान के लिए अरविंद केजरीवाल की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति करना ठीक नहीं है.

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर शिवसेना और भाजपा में तनातनी जारी

महाराष्ट्र में चुनाव नतीजे आने के आठ दिन बाद भी सरकार के गठन को लेकर गठबंधन सहयोगियों भाजपा और शिवसेना के बीच तनातनी जारी है. शिवसेना नेता संजय राउत ने आज कहा कि मुख्यमंत्री उनकी पार्टी से ही होगा. उनका ये भी कहना था कि उनकी पार्टी अगर फैसला कर ले कि सरकार बनानी है तो वो बहुमत जुटा लेगी. शिवसेना फिफ्टी-फिफ्टी के फॉर्मूले पर अड़ी है जिसमें मुख्यमंत्री पद ढाई-ढाई साल के लिए बंटना है. उसका कहना है कि इसका समझौता आम चुनाव से पहले ही हो गया था. हालांकि भाजपा ने ऐसे किसी फॉर्मूले पर सहमति की बात को खारिज किया है. उधर, भाजपा नेता और महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा है कि सात नवंबर तक नई सरकार नहीं बनी तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लग सकता है.

मेडिकल बोर्ड ने पी चिदंबरम की सेहत को सामान्य बताया, दिल्ली हाई कोर्ट ने उनकी अंतरिम जमानत याचिका खारिज की

दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देश पर बने एक मेडिकल बोर्ड ने कहा है कि पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम का स्वास्थ्य सामान्य है. उसने कहा है कि एहतियात के तौर पर उन्हें मिनरल वाटर और घर का खाना दिया जाए. इसके बाद अदालत ने पी चिदंबरम की अंतरिम जमानत याचिका नामंजूर कर दी है. पूर्व वित्त मंत्री फिलहाल आईएनएक्स मीडिया मामले से जुड़े मनी लॉन्डरिंग के केस में तिहाड़ जेल में बंद हैं. उन्होंने अदालत से अनुरोध किया था उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और इसलिए उन्हें अंतरिम जमानत दी जाए. मामले की अगली सुनवाई चार नवंबर को होगी. पी चिदंबरम को बीते अगस्त में गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद से वे या तो सीबीआई या ईडी की हिरासत में रहे हैं या फिर तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में.

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर सरकार की मुश्किलें जारी, आठ बुनियादी क्षेत्रों में भारी गिरावट

आर्थिक मोर्चे पर सरकार की मुश्किलें जारी हैं. कोयला, स्टील और सीमेंट जैसे अर्थव्यवस्था के छह बुनियादी क्षेत्रों में भारी गिरावट देखी गई है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल सितंबर में इन क्षेत्रों से जुड़ी औद्योगिक गतिविधियों में एक साल पहले के मुकाबले पांच दशमलव दो फ़ीसदी की गिरावट आई है. इसे 14 वर्षों की सबसे बड़ी गिरावट बताया जा रहा है. माना जा रहा है कि इसका सीधा असर रोजगार पर पड़ेगा. मंदी से जूझ रही अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए हाल में सरकार ने कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं. इनमें निर्यात क्षेत्र के लिए कई ऐलान और कॉरपोरेट टैक्स में कटौती शामिल हैं.

करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का बड़ा ऐलान, कहा –भारतीय तीर्थयात्रियों को पासपोर्ट दिखाने की भी जरूरत नहीं

नौ नवंबर को करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि करतारपुर साहिब आने के लिए भारतीय तीर्थयात्रियों को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी. उनके मुताबिक किसी भी वैध पहचान पत्र से काम चल जाएगा. इसके अलावा भारतीय तीर्थयात्रियों को 10 दिन पहले रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है. इमरान खान ने ये भी कहा कि इस कॉरीडोर के उद्घाटन के दिन और गुरु नानक की 550वीं जयंती को तीर्थयात्रियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. मान्यता है कि करतारपुर में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानकदेव ने अपना अंतिम समय बिताया था. पिछले साल भारत और पाकिस्तान, करतारपुर साहिब तक भारतीय श्रद्धालुओं की यात्रा के लिए एक कॉरीडोर का निर्माण करने पर सहमत हुए थे.