अमेरिकी सरकार ने चीन के वीडियो एप टिकटॉक के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा जांच शुरू की है. समाचार एजेंसी ‘रायटर्स’, समाचार पत्र ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ और कुछ दूसरे प्रकाशनों ने खबर दी है कि यह जांच अमेरिका में विदेशी निवेश पर अंतर-एजेंसी समिति (सीएफआईयूएस) कर रही है. कई अमेरिकी सांसदों ने टिकटॉक की सेंसरशिप और उसके डेटा इकट्ठा करने पर सवाल उठाए थे. उधर, देश के वित्त विभाग ने मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. सीएफआईयूएस वित्त विभाग के तहत ही काम करता है.

टिकटॉक पर ये आरोप लगते रहे हैं कि यह ऐप बच्चों पर बुरा असर डालते हुए पोर्नोग्राफी को बढ़ावा दे रहा है और यूजर्स को हिंसक बना रहा है. इस बीच कंपनी ने एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि वह जारी नियामक प्रक्रियाओं पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकती लेकिन अमेरिकी लोगों और वहां के नियामकों का विश्वास हासिल करना उसकी प्राथमिकता है.

टिकटॉक के अमेरिका में 2.65 करोड़ मासिक यूजर्स हैं, जिनमें से 60 फीसदी की उम्र 16 से 24 वर्ष के बीच है. पूरी दुनिया की बात करें तो टिकटॉक के 1.5 अरब मासिक और 70 करोड़ रोजाना सक्रिय रहने वाले यूजर्स हैं. इस साल के पहले छह महीनों में कंपनी का राजस्व सात अरब डॉलर था. पिछले साल उसकी कीमत 78 अरब डॉलर की लगाई गई थी