भारत में डैटसन की दोनों हैचबैक गाड़ियों- गो और रेडी गो ने जीएनसीएपी क्रेश टेस्ट में लचर प्रदर्शन किया है. जीएनसीएपी यानी ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम के तहत भारतीय कारों का सुरक्षा स्तर जांचा जाता है. इस टेस्ट में गो को पांच में से शून्य और रेडी गो को एक स्टार रेटिंग मिली है. वहीं बच्चों की सुरक्षा के मामले में रेडी गो को दो और गो को एक स्टार रेटिंग मिली है.

क्रेश टेस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इन कारों का स्ट्रक्चर और फुटवैल एरिया अनस्टेबल था. इन दोनों ही कारों में सभी यात्रियों के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट भी मौजूद नहीं थी. इसके अलावा गो और रेडी गो में डुअल की बजाय सिर्फ़ ड्राइवर साइड स्टैंडर्ड एयरबैग दिया गया है. हालांकि इस क्रैश टेस्ट के दौरान रेडी गो में बैठे ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन तो सुरक्षित रहे, लेकिन सीने की सुरक्षा के मामले में यह कार कमतर साबित हुई.

डैटसन रेडी-गो उसी सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है जिस पर रेनो क्विड को तैयार किया गया है. इस टेस्ट में रेनो क्विड का भी प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. इसके बाद सुरक्षा के लिहाज से रेनो ने क्विड में ज़रूरी बदलाव किए. संभावना है कि डैटसन भी गो और रेडी-गो को जल्द ही जल्द ही सेफ्टी फीचर्स से लैस कर सकती है. डैटसन इंडिया ने इस बारे में जानकारी दी है कि रेडी गो के जिस मॉडल का टेस्ट किया गया वह मई-2019 से पहले तैयार की गई थी. कंपनी के मुताबिक उसके बाद के मॉडलों में अनिवार्य सेफ्टी फीचर्स जोड़े जा चुके हैं.

आई-20 का अपडेटेड वर्ज़न

ह्युंडई ने भारत में अपनी लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक कार आई-20 का अपडेटेड वर्ज़न लॉन्च किया है. आई-20 के नए वर्ज़न में मिलने वाले बड़े बदलावों की बात करें तो इनमें- रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, रिवर्स कैमरा, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ड्राइवर-पैसेंजर सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे कई सेफ्टी फीचर्स प्रमुख हैं. कंपनी ने नई आई-20 के तीन वेरिएंट- एस, एसएक्स और एसएक्स डुअल टोन बाज़ार में उतारे हैं. नए सेफ्टी फीचर्स जुड़ने की वजह से यह कार अपने मौजूदा मॉडल से करीब दो हजार रुपए महंगी है. इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.74 लाख रुपए तय की गई है.

लुक्स की बात करें तो आई-20 2019 की डिज़ाइन लैंग्वेज अपने मौजूदा मॉडल जैसी ही है. लेकिन कंपनी ने कुछ खास बदलावों के जरिए इस कार को ऑफ-रोड टच देने की कोशिश की है. इनमें कार के फ्रंट में दी गई फॉक्स स्किड प्लेट, साइड में व्हील आर्क और डोर्स पर दी गई मैट ब्लैक क्लैडिंग और रुफ रेल्स शामिल हैं.

अंदर से झांकने पर भी कार के मौजूदा मॉडल की ही याद आती है. लेकिन यहां कंपनी ने एयरवेंट वेज़ल्स और सीट को फंकी और कॉन्ट्रास्ट फिनिश देकर नयापन लाने की सफल कोशिश की है. यदि कार के अन्य फीचर्स (टॉप वेरिएंट) की बात करें तो इनमें एपल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो से लैस 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट, कीलेस एंट्री, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स और वायरलेस चार्जिंग शामिल हैं.

परफॉर्मेंस के लिहाज से इस कार में कोई बदलाव नहीं किया गया है. नई आई-20 में अपने मौजूदा मॉडल की तरह 1.2-लीटर का कप्पा इंजन दिया गया है जो 82 बीएचपी पॉवर पैदा करने में सक्षम है. कार के डीज़ल ट्रिम में 1.4-लीटर का यू2 इंजन लगाया गया है जो 89 बीएचपी की पॉवर पैदा करता है. बाज़ार में इस कार का मुकाबला मारुति-सुज़ुकी बलेनो और फोर्ड फ्री-स्टाइल जैसी कारों से होना है.

सेंट्रो का एनिवर्सरी एडिशन

फेस्टिव सीज़न के दौरान ह्युंडई ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक सेंट्रो का भी एनिवर्सरी एडिशन बाज़ार में उतारा है. ह्युंडई ने इस खास एडिशन को नई जनरेशन सेंट्रो की पहली वर्षगांठ के मौके पर पेश किया है. कंपनी ने इस कार की कीमत 5 लाख 16 हजार रुपए से लेकर 5 लाख 74 हजार रुपए (एक्सशोरूम) तय की है.

यदि लुक्स की बात करें तो सेंट्रो एनिवर्सरी एडिशन की डिज़ाइन लाइन हाल ही में लॉन्च हुई कंपनी की हैचबैक आई-10 निऑस से प्रभावित दिखती है. इस एडिशन में दिए गए बदलावों की बात करें तो इनमें- गन मैटल ग्रे-व्हील कवर्स, स्पोर्ट ब्लैक पेन्ट वाले डोर हैंडल्स, ओआरवीएम के साथ ब्लैक इफैक्ट, ग्लॉस ब्लैक रूफरेल्स, एनिवर्सरी एडिशन एंबलम, पिछले हिस्से में दी गई क्रोम गार्निश और साइड बॉडी मोल्डिंग प्रमुखता से नज़र आते हैं. वहीं अंदर से झांकने पर कार के एसी वेंट्स के साथ दिया गया ऐक्वा टील इंसर्ट इसे फ्रेश टच देता है. सेंट्रो का ये स्पेशल एडिशन दो नए कलर ऑप्शन- पोलर व्हाइट और ऐक्वा टील में उपलब्ध कराया गया है.

ह्युंडई ने सेंट्रो के इस एनिवर्सरी एडिशन में कोई तकनीकी बदलाव नहीं किया है. कंपनी ने इस कार में समान 1.1-लीटर का चार-सिलेंडर वाला ‘एप्सिलोन’ पेट्रोल इंजन लगाया है जो 68 बीएचपी पॉवर के साथ 99 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. वहीं सीएनजी किट के साथ इस इंजन की ताकत दस हॉर्स पॉवर घटकर 58 रह जाती है. कंपनी का दावा है कि सेंट्रो 20.3 किलोमीटर/लीटर की माइलेज देती है. सुरक्षा के लिहाज से देखें तो इस कार के साथ ह्युंडई ने एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रिब्यूशन और ड्राइवर साइड एयरबैग स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर उपलब्ध कराया है.

बेनेली की क्रूज़र बाइकइंपीरियल-400’ लॉन्च

इटली की बाइक निर्माता कंपनी बेनेली ने भारत में अपनी क्रूज़र बाइक ‘इंपीरियल-400’ लॉन्च कर दी है. 1 लाख 69 हजार रुपए कीमत के साथ यह बेनेली की भारत में सबसे किफ़ायती बाइक है. जैसा कि नाम से पता चलता है बेनेली ने अपनी इस पहली क्लासिक बाइक के साथ 399 सीसी क्षमता का इंजन लगाया है. जाहिर तौर पर यह बाइक उस सेगमेंट को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई हैं जिसमें अभी तक रॉयल एनफील्ड-350 रेंज के साथ बीते साल लॉन्च हुई जावा मोटरसाइकलें शानदार प्रदर्शन करने में सफल रही हैं.

बेनेली ने इंपीरियल-400 को तीन नए रंगों- रैड, सिल्वर और ब्लैक में पेश किया है. परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो बेनेली में दिया गया एसओएचसी, सिंगल-सिलेंडर, 4-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन बीएस-4 मानकों पर खरा उतरता है और 20 बीएचपी की पॉवर के साथ 29 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. कंपनी ने इस इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स जोड़ा है. ग्राहकों को लुभाने के लिए बेनेली इंपीरियल-400 के साथ सामान्य तौर पर तीन साल/अनलिमिटेड किलोमीटर वारंटी और पहले दो साल फ्री सर्विस भी उपलब्ध करवा रही है.

यदि आप इस बेनेली की इस शानदार पेशकश को घर लाना चाहते हैं तो इसे कंपनी डीलरशिप या वेबसाइट के ज़रिए 4,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर बुक कर सकते हैं.