भारतीय सेना प्रमुख ‘गैर जिम्मेदाराना’ बयानों से ‘युद्ध भड़का’ रहे हैं : पाकिस्तान सेना | रविवार, 27 अक्टूबर 2019

पाकिस्तानी सेना ने आरोप लगाया कि भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बार-बार ‘गैर-जिम्मेदाराना’ बयान देकर ‘युद्ध भड़का’ रहे हैं. पाकिस्तान के सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक बयान में आरोप लगाया कि भारतीय सेना प्रमुख चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के नए प्रस्तावित पद के लिए अपनी उम्मीदवारी को मजबूत बनाने के लिए बार-बार गैर जिम्मेदाराना बयान दे रहे हैं. गफूर ने यह भी दावा किया कि वह राजनीतिक आकाओं के चुनाव अभियान के लिए गैर-जिम्मेदाराना बयानों के जरिये बार-बार युद्ध को भड़का रहे हैं और क्षेत्रीय शांति को खतरे में डाल रहे हैं.

पाकिस्तान ने नरेंद्र मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत देने से इनकार किया | सोमवार, 28 अक्टूबर 2019

पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत देने से इनकार कर दिया. खबरों के मुताबिक भारत ने इसकी शिकायत इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन (आईसीएओ) की. उसने पाकिस्तान के इस फैसले को अफसोसजनक बताया.

एनडीटीवी के मुताबिक एक सूत्र के मुताबिक, ‘इस बारे में आईसीएओ के दिशा-निर्देश बने हुए हैं. इस तरह की उड़ानों के लिए इजाजत मांगी जाती है और संबंधित देश इसे दे देता है. भारत इस तरह की मंजूरी मांगना जारी रखेगा.’ सूत्र के मुताबिक यह एक रूटीन प्रक्रिया है. सूत्र के शब्दों में ‘पाकिस्तान को एक स्थापित अंतरराष्ट्रीय चलन से हटने के अपने फैसले पर विचार करना चाहिए. साथ ही उसे अपने एकतरफा फैसले के लिए तथ्यों को गलत तरीके से पेश करने की पुरानी आदत पर भी सोचना चाहिए.’

बगदादी बहुत खौफनाक मौत मरा, हमारी उसके उत्तराधिकारियों पर भी नजर है : डोनाल्ड ट्रंप | मंगलवार, 29 अक्टूबर 2019

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि उनका देश इस्लामिक स्टेट (आईएस) प्रमुख अबू बक्र अल बगदादी के उत्तराधिकारियों के बारे में जानता है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने रविवार को घोषणा की थी कि आईएस सरगना अबू बक्र अल बगदादी शनिवार को उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिका के विशेष बलों की कार्रवाई में मारा गया. इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘हम उसके उत्तराधिकारियों के बारे में जानते हैं और उन पर हमारी नजर है.’

डोनाल्ड ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘इस साल की शुरुआत में अमेरिकी सैनिकों ने अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन को मार गिराया था.’ उन्होंने आगे कहा, ‘हमजा बिन लादेन को मार गिराना बड़ी उपलब्धि थी. लेकिन यह सबसे बड़ी उपलब्धि है. ओसामा बिन लादेन बहुत बड़ा आतंकवादी था लेकिन लादेन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले से बड़ा आतंकवादी बना था. वहीं इस व्यक्ति ने पूरे क्षेत्र पर कब्जा करके एक देश बना लिया था जिसे वह ‘खलीफत’ कहता था और वह यह दोबारा करने का प्रयास कर रहा था.’

इराक : नकाबपोश बंदूकधारियों के हमले में 18 की मौत | बुधवार, 30 अक्टूबर 2019

इराक में गोलीबारी की एक घटना में 18 लोग मारे गए. पीटीआई के मुताबिक यह घटना शिया समुदाय के पवित्र शहर कर्बला में हुई. सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक यहां कुछ नकाबपोश बंदूकधारियों ने इराकी प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाई. इराक में सरकार में भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और मूलभूत सेवाओं की कमी के विरोध में इस महीने की शुरुआत से विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं. विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हुई हिंसा में अब तक 240 लोगों की जान जा चुकी है. माना जा रहा है कि शियाओं का तीर्थस्थल होने के कारण कर्बला में हुई हिंसा मौजूदा परिस्थितियों को नया मोड़ दे सकती है.

अमेरिका ने बगदादी पर हमले के फोटो और वीडियो जारी किए | गुरूवार, 31 अक्टूबर 2018

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अपने उस अभियान से जुड़े फोटो और वीडियो जारी किए जिसमें आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी की मौत हो गई थी. इन धुंधली तस्वीरों में अमेरिकी सैनिक पश्चिमोत्तर सीरिया के इदलिब प्रांत में उस ऊंची दीवारों वाले कंपाउंड की तरफ बढ़ते दिख रहे हैं जिसमें बगदादी छिपा हुआ था. पेंटागन ने जमीन पर मौजूद उन लड़ाकों पर हुई एयरस्ट्राइक का वीडियो भी जारी किया है जिन्होंने उस हेलीकॉप्टर पर गोलियां चलाई थीं जिनमें सवार होकर अमेरिकी सैनिक इस कार्रवाई के लिए पहुंचे थे.

ट्विटर ने राजनैतिक प्रचार सामग्री पर रोक लगाने का निर्णय लिया | शुक्रवार, 01 नवंबर 2019

ट्विटर ने अपने प्लेटफार्म पर राजनैतिक सामग्री के प्रचार पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया. कंपनी ने यह फैसला राजनेताओं के बारे में सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाएं डाले जाने के बाद हुई आलोचना के मद्देनजर लिया. लेकिन, फेसबुक ने राजनीतिक विज्ञापनों को उम्मीदवार तथा लॉबिंग समूहों की आवाज के लिये जरूरी बताते हुए अपने प्लेटफॉर्म पर इस तरह के विज्ञापनों को बंद करने से इनकार कर दिया है.

ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोरसे ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि ‘मशीन लर्निंग’ तकनीक से गलत सूचनाओं को रोक पाने में समस्या आने की वजह से यह निर्णय लिया गया है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि हालांकि इंटरनेट द्वारा प्रचार शक्तिशाली माध्यम है, लेकिन इस शक्ति से राजनीति को खतरा है जहां इसका इस्तेमाल वोट और करोड़ों लोगों के जीवन को प्रभावित करने के लिए किया जा सकता है.

म्यामांर की सेना रोहिंग्या मुसलमानों पर फिर हमले की तैयारी कर रही है : रिपोर्ट | शनिवार, 02 नवंबर 2019

म्यामांर की सेना रोहिंग्या मुसलमानों पर फिर हमले की तैयारी कर रही है. एक मानवाधिकार समूह ‘फोर्टिफाइ राइट्स’ के मुताबिक उसकी जांच पड़ताल से पता चलता है कि म्यांमारी सेना रोहिंग्या मुसलमानों पर हमले के लिए व्यवस्थित रूप से तैयार है.

पीटीआई के मुताबिक शुक्रवार को ‘फोर्टिफाइ राइट्स’ द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के पश्चिमी रखाइन प्रांत में रहने वाले रोहिंग्या मुसलमानों से चाकू और अन्य तेजधार उपकरणों को जब्त कर लिया गया है. गैर मुस्लिम नागरिकों को हमले के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है और रोहिंग्या परिवारों को अपने घरों के आसपास सुरक्षात्मक बाड़ हटाने के लिए मजबूर कर दिया गया है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.