वाट्सएप जासूसी कांड को लेकर रविवार को कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को भी वाट्सएप की ओर से स्पाईवेयर से जुड़ा एक मैसेज मिला है. सुरजेवाला ने कहा कि जो फोन हैक किए गए, जब उन पर वाट्सएप ने मैसेज भेजा तो ऐसा ही मैसेज प्रियंका गांधी को भी मिला.

रविवार को दिल्ली में कांग्रेस की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी वाट्सएप से मैसेज मिलने का जिक्र हुआ. इस पर रणदीप सुरजेवाला ने सरकार से सवाल करते हुए कहा, ‘क्या सत्ता में बैठे लोग इस आपराधिक षड्यंत्र के दोषी हैं और क्या 2019 लोकसभा चुनाव से पहले नरेन्द्र मोदी सरकार ने नागरिकों और नेताओं की जासूसी कराई थी...सरकार बताए कि क्या उसे प्रतिष्ठित व्यक्तियों की जासूसी कराने के लिए अवैध स्पाईवेयर का इस्तेमाल किए जाने की जानकारी थी.’

कांग्रेस प्रवक्ता ने आगे कहा कि यह एक अपराध है इसलिए मोदी सरकार को इस मामले की जांच करानी चाहिए और इसमें लिप्त लोगों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए.

बीते सितंबर में मैसेजिंग एप वाट्सएप ने भारत सरकार को सूचित किया था कि इज़राइली स्पाईवेयर पेगासस ने जासूसी के लिए 121 भारतीय उपयोगकर्ताओं को निशाना बनाया था. इसके बाद सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा था कि मैसेजिंग एप से प्राप्त जानकारी अपर्याप्त और अपूर्ण थी. मंत्रालय का कहना था कि सरकार ने पेगासस स्पाईवेयर घटना पर वाट्सएप से स्पष्टीकरण मांगा है.