महाराष्ट्र में सरकार गठन पर अनिश्चितता जारी, देवेंद्र फड़णवीस ने अमित शाह से मुलाकात की

महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर अनिश्चितता जारी है. राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने आज दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि महाराष्ट्र में जल्द से जल्द सरकार बनाने की जरूरत है और ऐसा किया जाएगा. महाराष्ट्र में शिवसेना और भाजपा के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान मची है. यही वजह है कि चुनावी नतीजों के 10 दिन बाद भी सरकार नहीं बन सकी है. शिवसेना इस पद के लिए 50:50 का फार्मूला चाहती है. यानी ढाई साल उसका मुख्यमंत्री रहे और ढाई साल भाजपा का. लेकिन भाजपा इस पर तैयार नहीं है. उधर, शिवसेना कह चुकी है कि अगर भाजपा का रुख ऐसा ही रहा तो सरकार बनाने के लिए उसके पास दूसरे विकल्प भी हैं.

सबरीमला पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलटने के लिए कानून लाने से पी विजयन का इनकार, कहा – ये मौलिक अधिकारों से जुड़ा मामला

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि उनकी सरकार सबरीमला को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलटने के लिए कोई कानून नहीं लाएगी. आज विधानसभा में उन्होंने कहा कि ये मौलिक अधिकारों से जुड़ा मामला है. पी विजयन का ये भी कहना था कि सरकार शीर्ष अदालत का फैसला लागू करने के लिए बाध्य है. अदालत ने पिछले साल सितंबर में सबरीमला के अयप्पा मंदिर में 10 से 50 साल की उम्र वाली महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक हटा ली थी. इस फैसले का राज्य के हिंदूवादी समूहों ने तीखा विरोध किया था. उन्होंने मंदिर में प्रवेश की कोशिश कर रही कई महिलाओं को ऐसा करने से रोका था.

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को लेकर सरकारों को फटकार लगाई, कहा – लोगों को मरने के लिए छोड़ दिया गया है

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर काबू पाने में विफल रहने के लिये केंद्र और राज्य सरकारों को फटकार लगाई है. शीर्ष अदालत ने कहा कि सरकारें एक-दूसरे पर ठीकरा फोड़ने में व्यस्त हैं और लोगों को मरने के लिये छोड़ दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि आम लोग अपने घरों के भीतर भी सुरक्षित नहीं हैं. शीर्ष अदालत ने तंज कसते हुए कहा कि 1975 की इमरजेंसी भी इस इमरजेंसी से बेहतर थी. दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगाकार गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. इसके चलते यहां स्वास्थ्य के लिहाज से इमरजेंसी घोषित कर दी गई है. स्कूल बंद हैं और निर्माण कार्यों पर भी रोक है.

आज से राजधानी में ट्रैफिक के लिए ऑड-ईवन योजना भी शुरू हो गई है. ये 15 नवंबर तक चलेगी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस पर भी सवाल खड़े किए. शीर्ष अदालत ने पूछा कि इससे क्या होगा. उसने दिल्ली सरकार को इस योजना के असर से जुड़े आंकड़े पेश करने के भी निर्देश दिए.

कश्मीर के श्रीनगर में आतंकी हमला, एक शख्स की मौत, 14 घायल

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हुए एक आतंकी हमले में एक शख्स की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए. आतंकवादियों ने शहर के भीड़भाड़ वाले हरि सिंह हाई स्ट्रीट इलाके में एक ग्रेनेड फेंका. घायलों में से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है. सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर ली है और आतंकियों की तलाश के लिए अभियान जारी है. पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर दिया गया था. इसके बाद से कश्मीर घाटी में सामान्य जनजीवन अब तक पटरी पर नहीं लौट सका है. हालांकि सरकार ने उस समय लगाई गई कई पाबंदियां हटा दी हैं. स्कूल भी खुल चुके हैं लेकिन घाटी के स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बहुत कम है.

अफगानिस्तान में एक बम धमाके में आठ लोगों की मौत

अफगानिस्‍तान में हुए एक आतंकी हमले में आठ लोगों की मौत हो गई है और छह अन्य घायल हो गए हैं. ये हमला देश के बागलान प्रांत की राजधानी पुली खुमरी में एक बम धमाके के जरिये हुआ. मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. तीन दिनों के भीतर इस इलाके में आतंकी हमले की ये दूसरी घटना है. बीते शनिवार को यहां एक बम धमाके में दो सुरक्षाकर्मियों सहित 11 लोग घायल हो गए थे. अभी तक इस धमाके की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है. लेकिन माना जा रहा है कि ये तालिबान का काम है क्योंकि इस इलाके में उसका काफी प्रभाव है.