अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र को ऐतिहासिक पेरिस समझौते से अलग होने की औपचारिक सूचना दी

अमेरिका ने पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने की सूचना संयुक्त राष्ट्र को औपचारिक रूप से दे दी है. 2015 में हुए इस वैश्विक समझौते में सभी देशों ने वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी को रोकने की प्रतिबद्धता जताई थी. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समझौते में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इस ऐतिहासिक समझौते से अलग होने की घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक जून 2017 को कर चुके थे. लेकिन ये प्रक्रिया अब इसकी औपचारिक अधिसूचना के साथ शुरू हुई है. इसके मुताबिक अमेरिका नवंबर 2020 में इस समझौते से अलग हो जाएगा.

दिल्ली में अपने साथियों पर वकीलों के हमले के खिलाफ पुलिसकर्मी सड़क पर उतरे, पुलिस कमिश्नर ने इसे परीक्षा की घड़ी बताया

दिल्ली में अपने साथियों पर वकीलों के हमले के विरोध में आज बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी सड़क पर उतरे. उन्होंने काली पट्टी बांधकर दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया. इन पुलिसकर्मियों की मांग है कि दोषी वकीलों के खिलाफ कार्रवाई की जाए. वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें भरोसा दिया कि उनकी चिंताओं पर ध्यान दिया जाएगा. दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने कहा कि बीते कुछ दिन पुलिस बल के लिए परीक्षा की घड़ी रहे हैं. उन्होंने इन पुलिसकर्मियों से काम पर लौटने का अनुरोध भी किया. अमूल्य पटनायक ने कहा कि जनता पुलिस से कानून-व्यवस्था को कायम रखने की उम्मीद करती है.

यह पूरा मामला तब शुरू हुआ जब शनिवार को तीस हजारी अदालत के परिसर में वकीलों और पुलिस के बीच झड़प हो गई. पार्किंग को लेकर हुए इस विवाद के दौरान कम से कम 20 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए. इसके बाद सोमवार को साकेत अदालत के बाहर वकीलों ने ड्यूटी पर तैनात एक पुलिसकर्मी के साथ मारपीट की.

संजय राउत ने शरद पवार के मुख्यमंत्री पद की दौड़ में होने की खबर खारिज की, कहा – महाराष्ट्र का अगला मुखिया शिवसेना से ही होगा

शिवसेना सांसद संजय राउत ने इससे इनकार किया है कि एनसीपी के मुखिया शरद पवार महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में हैं. उनका कहना है कि अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा. संजय राउत ने ये भी कहा कि महाराष्ट्र की राजनीति बदल रही है. शरद पवार कल दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले थे. इसके बाद खबरें आ रही थीं कि महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी मिलकर सरकार बना सकते हैं और कांग्रेस इसे बाहर से समर्थन दे सकती है. शिवसेना अपनी सहयोगी भाजपा पर 50:50 के फॉर्मूले का दबाव बना रही है. यानी मुख्यमंत्री पद ढाई साल के लिए उसका हो और ढाई साल के लिए भाजपा का. उधर, भाजपा इससे इनकार कर रही है. इस सारी खींचतान के चलते चुनावी नतीजे आने के 11 दिन बाद भी महाराष्ट्र में नई सरकार नहीं बन सकी है.

आरसीईपी को भारत की ना, नरेंद्र मोदी ने कहा – इसमें भारत के हितों का ठीक से ख्याल नहीं रखा गया है

भारत ने क्षेत्रीय विस्तृत आर्थिक भागीदारी यानी आरसीईपी नाम के चर्चित व्यापार समझौते में शामिल होने से फिलहाल इनकार कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि समझौते का जो प्रारूप है उसमें भारत के हितों का पूरी तरह से ख्याल नहीं रखा गया है. उन्होंने ये बात थाईलैंड में इस मुद्दे पर बातचीत के लिए जुटे देशों के शीर्ष नेताओं की बैठक में कही. आरसीईपी एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 16 देशों के बीच एक प्रस्तावित कारोबारी समझौता है. इसके तहत सदस्य देश आयात और निर्यात शुल्क कम करेंगे या इसे पूरी तरह से खत्म कर देंगे. अगर ये समझौता अमल में आता है तो करीब साढ़े तीन अरब की आबादी का एक साझा बाजार वजूद में आएगा.

पीवी सिंधु उलटफेर की शिकार, चीन ओपन के पहले ही दौर में बाहर हुईं

विश्व चैंपियन पीवी सिंधु चीन ओपन के पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार हो गई हैं. उनसे कहीं कम रैंकिंग वाली चीनी ताइपे की पाइ यू पो ने उन्हें हरा दिया. दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी पीवी सिंधु को 42वें नंबर की खिलाड़ी पाइ यू से 13-21 21-18 19-21 से हार झेलनी पड़ी. इसके साथ ही वे सात लाख डालर की इनामी राशि वाले इस चर्चित बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गईं. ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु विश्व चैंपियनशिप में मिले स्वर्ण पदक के बाद से फॉर्म से दूर दिख रही हैं. इस आयोजन के बाद हुए तीन बड़े टूर्नामेंटों वे दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ सकी हैं.