अमेरिका ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) को दुनिया का छठवां सबसे खूंखार आतंकी संगठन करार दिया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्रालय की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. इसके मुताबिक सीपीआई (माओवादी) ने 2018 में 177 हमलों में 311 लोगों की जान ली. हालांकि गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस संगठन ने इस साल 240 हत्याओं और 833 हिंसा की घटनाओं को अंजाम दिया था.

अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में भारत में हुई कुल आतंकी घटनाओं में 26 फीसदी के पीछे सीपीआई (माओवादी) का हाथ था. दूसरे नंबर पर जैश-ए-मोहम्मद (नौ फीसदी) रहा. 37 फीसदी घटनाओं के पीछे किसी संगठन को जिम्मेदार नहीं बताया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का आतंकवाद से सबसे प्रभावित देशों की सूची में चौथा नंबर है. उससे पहले अफगानिस्तान, सीरिया और इराक हैं. अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक भारत में खुफिया सूचनाओं को तरीके से साझा करने के मोर्चे पर कमी है जिसके चलते उसकी आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की व्यवस्था पर नकारात्मक असर पड़ता है.

अमेरिकी रिपोर्ट में तालिबान (अफगानिस्तान) पहले नंबर पर है. इसके बाद हैं इस्लामिक स्टेट, अल शबाब (अफ्रीका), बोको हराम (अफ्रीका) और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ फिलीपींस. भारत सरकार की तरफ से अभी तक इस रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.