शरद पवार ने शिवसेना को समर्थन देने की खबरों को खारिज किया, एनसीपी के जिम्मेदार विपक्ष बनने की बात कही

एनसीपी के प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना को समर्थन देने की खबरों को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी एक जिम्मेदार विपक्ष के तौर पर काम करेगी. शरद पवार से आज शिवसेना के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने मुलाकात की थी. इसके बाद संभावना जताई जा रही थी कि एनसीपी शिवसेना को समर्थन दे सकती है. शरद पवार ने कहा कि जनादेश भाजपा और शिवसेना को मिला है और उन्हें जल्द से जल्द सरकार बनाकर राज्य को संवैधानिक संकट से बचाना चाहिए. दोनों दलों के बीच खींचतान के चलते चुनावी नतीजे आने के 11 दिन बाद भी महाराष्ट्र में नई सरकार नहीं बन सकी है.

करतारपुर कॉरीडोर पर पाकिस्तान सरकार के वीडियो को लेकर विवाद, सिख अलगाववादियों का पोस्टर दिखा

नौ नवंबर को करतारपुर कॉरीडोर की शुरुआत से पहले इससे जुड़े पाकिस्तान सरकार के एक वीडियो पर विवाद हो गया है. इसकी वजह है इस वीडियो में दिख रहा एक पोस्टर जिस पर तीन खालिस्तानी अलगाववादियों की तस्वीर है. चार मिनट लंबा ये वीडियो पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने जारी किया है. इसमें दिख रहे पोस्टर में जरनैल सिंह भिंडरावाले के अलावा शाहबेग सिंह और अमरीक सिंह खालसा की तस्वीर है. ये तीनों ही 1984 में अमृतसर के स्वर्णमंदिर में हुई सेना की कार्रवाई में मारे गए थे.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह आशंका जता चुके हैं कि करतारपुर कॉरीडोर को पाकिस्तान पंजाब में सिख अलगाववाद को फिर से हवा देने के लिए इस्तेमाल कर सकता है. इस वीडियो के जारी होने के बाद भी उन्होंने यही बात याद दिलाई. उन्होंने कहा कि करतारपुर कॉरीडोर पर पाकिस्तान के इस उत्साह की वजह उसका छिपा हुआ एजेंडा है. मान्यता है कि करतारपुर में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानकदेव ने अपना अंतिम समय बिताया था. ये पाकिस्तानी पंजाब के नरोवाल जिले में है. भारतीय पंजाब में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से इसकी दूरी करीब चार किलोमीटर है. पिछले साल भारत और पाकिस्तान, इन दोनों को जोड़ने के लिए एक कॉरीडोर का निर्माण करने पर सहमत हुए थे.

अयोध्या मामले पर जमीयत का अहम बयान, कहा –सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्वीकार होगा

देश में मुसलमानों के प्रमुख संगठन जमीयत उलेमा ए हिन्द ने कहा है कि अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला उसे स्वीकार्य होगा. संगठन ने मुस्लिम समुदाय से भी फैसले का सम्मान करने की अपील की है. जमीयत प्रमुख मौलाना अरशद मदनी ने कहा कि हर न्यायप्रिय व्यक्ति फैसला ठोस तथ्यों और सबूतों के आधार पर चाहता है, न कि धर्म के आधार पर. धार्मिक भावनाओं और राजनीति के लिहाज से बेहद संवेदनशील माने जाने वाले इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट 17 नवंबर से पहले फैसला सुना सकता है. मामले में बनी संविधान पीठ की अगुवाई कर रहे मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई इसी दिन रिटायर हो रहे हैं.

आरसीईपी पर भारत की ना के बाद चीन ने कहा - चिंताओं पर बातचीत के लिए तैयार

चीन ने कहा है कि वो क्षेत्रीय विस्तृत आर्थिक भागीदारी यानी आरसीईपी को लेकर भारत की चिंताओं पर बातचीत करने के लिए तैयार है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि आपसी समझ और सामंजस्य के ज़रिए इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश की जाएगी. इससे पहले भारत ने आरसीईपी में शामिल होने से इनकार कर दिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि समझौते का जो प्रारूप है उसमें भारत के हितों का पूरी तरह से ख्याल नहीं रखा गया है. आरसीईपी एशिया-प्रशांत क्षेत्र 16 देशों के बीच प्रस्तावित एक कारोबारी समझौता है. इसके अमल में आने पर ये सभी देश एक साझे बाजार का हिस्सा बन जाएंगे.

मैक्सिको में ड्रग माफ़िया के हमले में नौ अमेरिकी नागरिकों की मौत

मैक्सिको में ड्रग माफिया के एक हमले में नौ अमेरिकी नागिरकों की मौत हो गई है. इनमें छह बच्चे शामिल हैं. ये हमला उत्तरी मैक्सिको के सिनोरा राज्य में हुआ. मैक्सिको की सरकार ने इन लोगों को गलती से निशाना बनाए जाने की आशंका जताई है. उसने ड्रग माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने की बात भी कही है. उधर, अमेरिका ने इस घटना की निंदा की है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा कि ड्रग माफिया के खिलाफ कार्रवाई में उनका देश मैक्सिको का साथ देने के लिए तैयार है.