अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले अलर्ट, केंद्र ने राज्यों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा

अयोध्या मामले में जल्द फैसला आने के मद्देनजर केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें उनसे अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है. केंद्र ने उत्तर प्रदेश खासकर अयोध्या में तैनाती के लिए चार हजार अतिरिक्त बलों को रवाना भी किया है. धार्मिक भावनाओं और राजनीति के लिहाज से बेहद संवेदनशील अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट 17 नवंबर से पहले फैसला सुना सकता है. मामले में बनी संविधान पीठ की अगुवाई कर रहे मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई इसी दिन रिटायर हो रहे हैं.

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर खींचतान जारी, उद्धव ठाकरे ने कहा – भाजपा पहले तय फॉर्मूले पर हामी भरे, फिर बात करे

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर खींचतान का दौर जारी है. भाजपा नेताओं ने आज राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. हालांकि, इस दौरान पार्टी ने सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया. आज ही शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी के विधायकों के साथ बैठक की. इसके बाद उन्होंने कहा कि भाजपा पहले तय फॉर्मूले पर हामी भरे और तभी उनसे बात करे. खबरें ये भी आ रही हैं कि शिवसेना ने अपने विधायकों से मुंबई के एक होटल में शिफ्ट होने को कहा है. इससे पहले पार्टी ने आरोप लगाया था कि भाजपा उसके विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही है.

दोनों पार्टियों के बीच ये खींचतान मुख्यमंत्री पद को लेकर है. शिवसेना फिफ्टी-फिफ्टी के फॉर्मूले पर अड़ी है. यानी ढाई साल उसका मुख्यमंत्री हो और ढाई साल भाजपा का. उसका कहना है कि दोनों पार्टियों में इसकी सहमति लोकसभा चुनाव से पहले ही हो गई थी. उधर, भाजपा ने इस दावे को खारिज किया है. हालांकि पार्टी नेता नितिन गडकरी ने आज उम्मीद जताई कि महाराष्ट्र में अगली सरकार देवेंद्र फड़णवीस के नेतृत्व में ही बनेगी और इसमें शिवसेना भी शामिल होगी.

पाकिस्तानी सेना का इमरान खान के उलट बयान, कहा – करतारपुर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के पास पासपोर्ट होना जरूरी

पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि करतापुर कॉरीडोर के रास्ते वहां आने वाले भारतीय सिख श्रद्धालुओं को अपने साथ पासपोर्ट लाना होगा. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ये बात कही. उन्होंने इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया और कहा कि इस मामले में कोई समझौता नहीं किया जा सकता. हाल में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की थी कि भारतीय श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब आने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं है. उनका कहना था कि किसी भी वैध पहचानपत्र से काम चल जाएगा. मान्यता है कि करतारपुर में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानकदेव ने अपना अंतिम समय बिताया था. ये जगह पाकिस्तानी पंजाब के नरोवाल जिले में है. भारतीय पंजाब में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से इसकी दूरी करीब चार किलोमीटर है. पिछले साल भारत और पाकिस्तान, इन दोनों को जोड़ने के लिए एक कॉरीडोर का निर्माण करने पर सहमत हुए थे.

सर्दी ने दस्तक दी, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी

सर्दी ने दस्तक दे दी है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी शुरू हो गई है. कश्मीर घाटी के गुलमर्ग और सोनमर्ग में कल मौसम की पहली बर्फ पड़ी. इसके चलते पर्यटकों में खुशी की लहर है. हालांकि बर्फबारी से आम लोगों के लिए दिक्कतें भी शुरू हो गई हैं. राज्य के पुंछ और राजौरी जिलों को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से जोड़ने वाली मुगल रोड बंद हो चुकी है. हालांकि जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर यातायात जारी है. उधर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी कई जगहों पर बर्फ पड़ी है. इसके चलते उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान में गिरावट आ गई है.

बुर्कीना फासो में एक आतंकी हमले में 37 लोगों की मौत

बुर्कीना फासो में हुए एक आतंकी हमले में 37 लोगों की मौत हो गई. ये हमला एक कनाडाई खनन कंपनी के कर्मचारियों के काफिले पर हुआ. इस पश्चिम अफ्रीकी देश में ये पिछले करीब पांच साल में हुआ सबसे घातक आतंकी हमला है. अधिकारियों के मुताबिक इसमें 60 अन्य लोग घायल भी हुए हैं. बुर्कीना फासो पिछले काफी समय से अस्थिरता से जूझ रहा है. यहां के उत्तरी क्षेत्र में इस तरह के हमले होते रहते हैं. पांच नवंबर को ही माली से लगती इसकी सीमा पर स्थित एक सुरक्षा चौकी पर हुए हमले में 10 लोग मारे गए थे. इससे पहले रविवार को एक आतंकी हमले में चार लोगों की मौत हुई थी.