कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन में जाने की अनुमति मिल गई है. पीटीआई ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि गुरूवार को मंत्रालय ने कांग्रेस विधायक को उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाने की राजनीतिक मंजूरी दे दी.

इससे पहले गुरूवार को ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सिद्धू के मुद्दे पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा था कि किसी व्यक्ति को खास महत्व देना इस ऐतिहासिक आयोजन के साथ न्याय नहीं होगा.

पिछले महीने नवजोत सिंह सिद्धू ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर पाकिस्तान जाने की अनुमति मांगी थी. ऐसा न होने पर उन्होंने गुरुवार को तीसरी बार विदेश मंत्री एस जयशंकर को खत लिखा और वहां जाने की अनुमति देने की बात कही थी.

बीते बुधवार को पाकिस्तान उच्चायोग ने नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्तान जाने के लिए वीजा जारी कर दिया था. इस वीजा के साथ वे वाघा बॉर्डर तो पार कर सकते थे. लेकिन एक भारतीय राज्य की विधायिका के निर्वाचित प्रतिनिधि के रूप में वहां जाने के लिए उन्हें विदेश मंत्रालय की राजनीतिक मंजूरी की भी आवश्यकता थी.

आगामी नौ नवंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. उन्होंने इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नवजोत सिंह सिद्धू को विशेष न्योता भेजा है. इस निमंत्रण की खास बात यह भी है कि इमरान ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए पहला पास नवजोत सिद्धू को ही दिया है. ये पास पाकिस्तान हाई कमीशन की ओर से जारी किया गया था.