महाराष्ट्र में आज सरकार बनाने का आखिरी दिन है. विधानसभा चुनाव के नतीजे आए 14 दिन बीत चुके हैं, लेकिन सरकार अभी तक नहीं बन सकी है. मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है. यानी कल यह भंग हो जाएगी. उधर, गठबंधन सहयोगियों शिवसेना और भाजपा के बीच खींचतान का कोई हल नहीं निकल सका है. शिवसेना 50:50 के फॉर्मूले पर अड़ी है. वह ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद चाह रही है. भाजपा को यह मंजूर नहीं है.

उधर, खबर आ रही है कि शिवसेना के बाद कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को जयपुर स्थित एक होटल में भेज दिया है. इससे पहले कल शिवसेना ने अपने विधायकों को मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित एक होटल में शिफ्ट होने को कहा था. उसने आरोप लगाया था कि भाजपा पैसे का लालच देकर उसके विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही है.

गुरुवार को ही शिवसेना के विधायकों ने एक प्रस्ताव पारित किया और महाराष्ट्र में सरकार गठन पर अंतिम निर्णय लेने के लिए पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को अधिकृत किया. उधर, भाजपा नेताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की लेकिन सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया. अब बताया जा रहा है कि राज्यपाल विशेषज्ञों से परामर्श ले रहे हैं.