मूडीज द्वारा भारत के क्रेडिट रेटिंग को घटाने के बाद शुक्रवार को शेयर बाजार लुढ़क गया. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सूचकांक 330.13 अंक यानी 0.81 प्रतिशत गिरकर 40,323.61 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 103.90 अंक यानी 0.86 प्रतिशत लुढ़ककर 11,908.15 अंक पर बंद हुआ.

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने भारत के क्रेडिट रेटिंग परिदृश्य को स्थिर से घटाकर नकारात्मक कर दिया है. उसने कहा कि सरकार आर्थिक मोर्चे पर जारी सुस्ती को दूर करने में आंशिक रूप से नाकाम रही है, इसके चलते आर्थिक वृद्धि के नीचे बने रहने की आशंका है. इस खबर के बाद, घरेलू शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव का रुख देखा गया और अंत में बाजार अच्छी-खासी गिरावट के साथ बंद हुआ.

सेंसेक्स की कंपनियों में सन फार्मा, वेदांता, ओएनजीसी, टीसीएस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स और इंफोसिस में 4.23 प्रतिशत तक की गिरावट रही. वैश्विक बाजार में शंघाई, हांगकांग और सोल में बाजार गिरावट के साथ बंद हुए जबकि टोक्यो तेजी के साथ बंद हुआ. सेंसक्स पिछले कुछ दिनों से बढ़त दर्ज कर रहा था और उसने 40,000 के रिकार्ड स्तर को छू लिया था.