‘उन्होंने हमसे फोन पर भी बात करना गवारा नहीं समझा.’

— देवेंद्र फड़णवीस, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बारे में देवेंद्र फड़णवीस का यह बयान मुख्यमंत्री पद से अपने इस्तीफे के ऐलान के बाद आया. उन्होंने कहा कि चुनावी नतीजों के बाद भाजपा की इतनी पुरानी सहयोगी शिवसेना ने जो बयान दिए उससे उन्हें बहुत पीड़ा हुई. देवेंद्र फड़णवीस का कहना था कि अपनी सहयोगी पार्टी के साथ सरकार बनाने के बजाय शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस से बात कर रही थी.

‘प्रबंधन आपकी चिंताओं से पूरी तरह से अवगत है और कर्मचारियों के सभी वास्तविक हितों की रक्षा के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.’  

— अश्वनी लोहानी, एयर इंडिया के चेयरमैन

खस्ता माली हालत से जूझ रही एयर इंडिया के मुखिया का यह बयान कर्मचारियों को आश्वस्त करते हुए आया है. असल में सरकार एयर इंडिया में विनिवेश की तैयारी कर रही है और कर्मचारी संघ इस फैसले के खिलाफ प्रदर्शन करने की तैयारी कर रहा है. उसका कहना है कि वेतन बकाया और पेंशन को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है.


‘ये मीडिया है जो सवालों में उलझाता है. मुस्लिम खुद मंदिर बनाने के लिए सहयोग देने की बात कर रहे हैं.’  

— इंद्रेश कुमार, आरएसएस पदाधिकारी

इंद्रेश कुमार का यह बयान अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के जल्द संभावित फैसले के मद्देनजर आया है. संघ पदाधिकारी ने कहा कि उनका संगठन तमाम मुस्लिम नेताओं और बुद्धिजीवियों से मिलकर शांति बनाए रखने की अपील कर रहा है. इस मामले की सुनवाई कर रही संविधान पीठ की अगुवाई कर रहे मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. इसलिए संभावना जताई जा रही है कि अब किसी भी दिन मामले में फैसला आ सकता है.


‘मुझे भी भगवा रंग में रंगने का प्रयास किया जा रहा है.’ 

— रजनीकांत, फिल्म अभिनेता

सुपरस्टार रजनीकांत ने यह बात वरिष्ठ भाजपा नेता पी राधाकृष्णन से हाल ही में हुई उनकी मुलाकात को लेकर कही है. दिग्गज अभिनेता रजनीकांत ने हालिया तिरुवल्लुवर विवाद का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें और प्रसिद्ध संत-कवि तिरुवल्लुवर दोनों को ‘भगवा’ रंग में रंगने का प्रयास किया जा रहा है. हाल में भाजपा की तमिलनाडु इकाई ने अपने ट्विटर पर तिरुवल्लुवर की रचना ‘थिरुक्कुरल’ का एक दोहा लिखा था. इसमें ईश्वर की पूजा नहीं करने पर शिक्षा के उपयोग पर सवाल उठाया गया था. पार्टी ने अपने माथे पर पवित्र राख लगाए भगवा वस्त्र में तिरुवल्लुवर की तस्वीर भी पोस्ट की थी.